23 C
India
Tuesday, September 21, 2021

पाकिस्तान में दौड़ी मेट्रो ट्रेन तो पाकिस्तानियों की अजीब हरकतों के वीडियो हुए वायरल

पाकिस्तान को चीन की मदद से पहली मेट्रो ट्रेन प्राप्त तो हो गई है। पंजाब की राजधानी लाहौर में पहली मर्तबा मेट्रो लाइन पर मेट्रो की आवाजाही प्रारंभ हो गई है। पाकिस्तान को यह मेट्रो चीन की मदद से हासिल हुई है। पाकिस्तान में मेट्रो लाइन 27 किलोमीटर लंबी है और ऑरेंज लाइन जिस पर 24 से ज्यादा स्टेशन आते हैं। पाकिस्तान के सबसे व्यस्ततम शहर लाहौर में मेट्रो के आने से आवागमन सुगम हो गया है। लाहौर शहर में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में 2 से 3 घंटे का समय लगता था परंतु मेट्रो के यहां आ जाने से यह फासला मात्र 45 मिनट का हो गया है।

- Advertisement -

मेट्रो अधिकारियों का ऐसा मानना है कि जिस दिन मेट्रो अपनी पूर्ण क्षमता से चलने लगेगी उस दिन लगभग दो से ढाई लाख लोग इस सुविधा का लाभ उठा पाएंगे। पाकिस्तान के पंजाब प्रान्त मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने मेट्रो के उद्घाटन समारोह के अवसर पर कहा मेट्रो की परियोजना लाहौर के रहवासियों को विश्व स्तर की सुविधा मुहैया कराएगी। मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने बताया कि मेट्रो परियोजना की लागत 300 अरब डॉलर आई है। उन्होंने कहा कि हम मानते हैं कि मेट्रो परियोजना को पूरा करने में काफी विलंब हुआ है और कई प्रकार के राजनीतिक विवाद भी हुए हैं। लेकिन अंत में यह सेवा देशवासियों के लिए शुरू कर ही दी गई है।

चीन की मदद से हुआ संभव

आप सभी को यह बताने में कोई संकोच नहीं है कि यह परियोजना चीन की मदद से पूरी की गई है। पिछले कई वर्षों में पाकिस्तान ने इस परियोजना के लिए बड़े-बड़े कर्ज लिए हैं जिसको लेकर विपक्ष द्वारा कई सवाल जवाब किए जा रहे हैं। मैं आपको यह बता दू कि चीन ने बेल्ट एंड रोड योजना के तहत पाकिस्तान में अरबों डॉलर्स का निवेश किया है। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के पीछे चीन का मकसद है कि एशिया, अफ्रीका और यूरोप जैसे देशों को उनकी अर्थव्यवस्थाओं को बड़ा करने के लिए बड़े-बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट से जोड़ा जाए।

उस्मान बुजदार ने बताया कि देश के कई लोग मेट्रो परियोजना के पक्ष में नहीं थे। हम आपको बता दें कि कई लोग इस बात को लेकर परेशान थे कि यह परियोजना जब अपना वास्तविक रूप लेगी। तब देश की विश्व प्रसिद्ध जगहों को नुकसान पहुंचेगा जिसमें शालीमार गार्डन और कई लोकप्रिय स्थान सम्मिलित हैं। इस परियोजना को बंद करने के लिए कई आंदोलन भी किए गए। मुझे बताते हुए दुख होता है कि इस परियोजना को पूरा करने के लिए इसके रास्ते में आने वाले 600 से ज्यादा पेड़ पौधे काट दिए गए हैं।

आपको बता दें पाकिस्तान के लाहौर शहर में जैसे ही ऑरेंज लाइन पर मेट्रो ट्रेन दौड़ी तो शहर के लोगों में काफी उत्साह देखने को मिला और सफर के दौरान नागरिक अजीबोगरीब हरकतें करते नजर आए। जिसे सफर कर रहे लोगों ने रिकॉर्ड किया और सोशल मीडिया पर शेयर किया। इन वीडियो में लाहौर शहर के नागरिक नई मेट्रो ट्रेन का पूरी तरीके से मजा लेते हुए दिखाई दे रहे हैं। लाहौर की मेट्रो ट्रेन की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है और लोगों द्वारा पसंद की जा रही है।

आनंद ले रहे नागरिक

जैसा कि आप सभी जानते हैं पाकिस्तान में मेट्रो ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है और इस ट्रेन का लाहौर शहर के वासी भरपूर आनंद ले रहे हैं। वही सफर कर रहे लोगों के अजीबो गरीब वीडियो सोशल मीडिया पर धूम मचा रहे हैं। कुछ वीडियो को तो 1.5 लाख से भी अधिक बार लोगों द्वारा देख लिया गया है और 4000 से ज्यादा लोगों द्वारा इसे पसंद किया गया है।

मेट्रो ट्रेन परियोजना को लेकर सरकार का मानना है कि इसमें देरी तो हो गई है लेकिन हमें उम्मीद है जब यह अपनी पूर्ण क्षमता के साथ शहर में दौड़ेगी तो यह यातायात के दबाव को कम करेगी और सड़कों पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से शहर के नागरिकों को राहत मिलेगी। ट्रैफिक के कारण लोगों को घंटों तक जाम में फस कर सड़क पर समय बिताना पड़ता था लेकिन अब मेट्रो सेल के चलने से उन्हें होने वाली परेशानी से राहत मिलेगी।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!