20.7 C
India
Saturday, November 27, 2021

संघर्ष के दिनों में Om Puri ने किया कोयला बीनने का काम, चाय की दुकान पर धोए बर्तन, ऐसे बने बड़े कलाकार

हिंदी सिनेमा से जुड़े बहुत से कलाकार ऐसे हैं जो आज हमारे बीच मौजूद नहीं है। लेकिन उन्होंने अपनी दमदार अदाकारी के चलते लोगों के दिलों में बड़ी पहचान बनाई यही कारण है कि आज उनके इस दुनिया में मौजूद नहीं होने के बाद भी उन्हें हर मौके पर याद किया जाता है ऐसा ही एक नाम आता है। बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने कलाकार ओमपुरी का जो आज हमारे बीच मौजूद नहीं है लेकिन उन्होंने अपने दमदार अदाकारी से लोगों को दीवाना बना दिया था। अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्में दे चुके ओमपुरी आज 18 अक्टूबर को अपना जन्मदिन सेलिब्रेट करते थे।

- Advertisement -

Om Puri Story

ओमपुरी एक ऐसे कलाकार थे जिन्होंने अपने अभिनय को अमर बनाया है यही कारण है कि उन्होंने आज भी सभी द्वारा काफी ज्यादा याद किया जाता है। ओमपुरी के लिए यहां तक पहुंचना कभी भी इतना आसान नहीं था उन्होंने अपने जीवन में कई बड़े संघर्ष देखे हैं यहां तक कि उन्होंने चाय की दुकान पर कब बसी भी धोने का काम किया है। ओमपुरी का जन्म पंजाबी परिवार में हुआ था। लेकिन उनके घर के हालात शुरुआत से ही अच्छे नहीं थे। उनके पिता रेलवे में काम किया करते थे।

घर की स्तिथि ठीक नहीं होने के कारण अभिनेता ने ओमपुरी ने कोयले बीनने का काम किया। इतना ही नहीं उन्होंने चाय की दुकान पर भी काम किया। उन्होंने भी कभी नहीं सोचा था। कि आगे चलकर वे इतने बड़े कलाकार बनने वाले हैं। खबरों की माने तो अभिनेता पर ढाबे में काम करते हुए चोरी का आरोप भी लगा था। जिसके बाद उन्हें काम छोड़ना पड़ा था। ओमपुरी के जीवन पर आधारित किताब भी है। जिसे उनकी पत्नी नंदिता ने लिखी जिसका नाम ‘अनलाइकली हीरोः ओम पुरी’ था। जिनमे उनके जीवन से जुड़ी सारी जानकारी मौजूद है।

Om Puri Old Days

इंडस्ट्री में रहते हुए अभिनेता ओम पुरी कई बार बड़े विवादों में भी उलझे हुए रहे वे काफी गर्म मिजाज के कलाकार थे बताया जाता है कि जब 14 साल के थे उस समय में अपने मामा के घर पर रहा करते थे इस दौरान उन्हें 55 साल की उम्र की 1 महीना से प्यार हो गया। उन पर घरेलू हिंसा का भी आरोप लग चुका है। काफी संघर्ष के दौर से गुजरने के बाद ओमपुरी ने नाटक और थ्रेटर करना चालू किया। जिसके बाद उन्हें मराठी फिल्म ‘घासीराम कोतवाल’ से पहचान मिलना चालू हुई। उन्होंने कॉलेज में पढ़ाई करते हुए। वकील के यहां काम भी किया।

अभिनेता ने साल 1983 में आई फिल्म ‘अर्ध सत्य’ से पहचान बनाई। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। ओमपुरी ने 6 जनवरी 2017 को इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। उनके इस तरह चले जाने के बाद पूरी इंडस्ट्री में शोक छा गया था। ओमपुरी ऐसे कलाकार थे। जिन्होंने अपने फिल्मी करियर में सभी तरह के रोल किए। उन्होंने बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड में भी अपनी अदाकारी दिखाई।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!