Categories: देश

खुशखबरी! अंतिम चरण में है वैक्सीन का ट्रायल, जल्द पहुंचेगी भारत की जनता तक

पूरी दुनिया इस वक्त कोरोना महामारी से जूझ रही है। देश में भी कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन बनाने की पुरजोर कोशिशें की जा रही हैं देश में बनाए जा रहे वैक्सीन में से तीन वैक्सीन अपने आखिरी ट्रायल पर चल रहे हैं और इन्हें जनता तक जल्द ही पहुंचाने की बात कही जा रही है।

पीएम मोदी ने कीमत को लेकर कहा

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक सर्वदलीय बैठक बुलाई थी जिसमें पहले सभी नेताओं ने अपने विचार रखे जिसके बाद पीएम मोदी ने सभी को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि देश में तीन कोरोना वैक्सीन पर ट्रायल चल रहा है। हमारी वैक्सीन सबसे सुरक्षित है और आने वाले कुछ हफ्तों में यह टीकाकरण के लिए उपलब्ध हो सकती है। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि वैक्सीन की कीमत को लेकर अभी विचार-विमर्श नहीं किया गया है चर्चा करने के बाद इसकी कीमत तय की जाएगी।

अपने संबोधन में मोदी ने इस बात पर भी जोर दिया कि पूरी दुनिया की नजर इस समय कम कीमत वाली वैक्सीन पर टिकी हुई है इसीलिए पूरी दुनिया की नजर भारत पर भी है। क्योंकि भारत की गिनती उन देशों में है जिन्होंने कोरोना के खिलाफ मजबूती से जंग लड़ी है और यही वजह है की वैक्सीन को लेकर विश्वास नजर आ रहा है।

सभी राज्यों के सीएम से हो रही चर्चा

संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते दिनों मेरी मुख्यमंत्रियों से चर्चा हुई थी और सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने टीकाकरण को लेकर कई सुझाव भी दिए थे। फरवरी-मार्च में जहां डर का माहौल देखा जा रहा था और इस बात की चिंता थी कि इस महामारी से कब निजात मिलेगा वही दिसंबर तक पहुंचने में एक विश्वास और उम्मीद भरा वातावरण दिखाई देने लगा है यह बहुत लंबी यात्रा है जो भारत ने तय की है। आगे उन्होंने कहा कि हम वैक्सीन के मुहाने पर खड़े हैं तो जनभागीदारी, साइंटिफिक अप्रोच और सहयोग जो अभी तक मिला है उसकी आगे भी जरूरत है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में पहले पीएम मोदी ने सभी नेताओं का पक्ष जाना और उसके बाद सभी के समक्ष अपनी बात रखी।

बता दे कि देश में कोरोना की स्थिति को लेकर पीएम खुद शुरुआत से ही सभी जानकारियां ले रहे हैं और तैयार किए जा रहे वैक्सीन पर भी समीक्षा करते हुए लगातार वैज्ञानिकों के संपर्क में बने हुए हैं। बीते दिनों ही मोदी ने अहमदाबाद, हैदराबाद और पुणे का दौरा किया था जहां वैक्सीन पर काम किया जा रहा है। आयोजित की गई इस सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने दावा किया है कि जल्दी वैक्सीन तैयार होगा और इससे जनता तक पहुंचाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Leave a Comment