27.8 C
India
Wednesday, September 22, 2021

ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाली मीराबाई की सादगी, दो साल बाद घर का खाना जमीं पर बैठ कर खाया

भारत एक ऐसा देश है जहां सबसे ज्यादा युवा आपको देखने को मिल जाएंगे जिस तरह भारत में युवाओं की संख्या ज्यादा है उतना ही युवाओं के अंदर टैलेंट भी भरा है लेकिन संसाधनों की कमी के कारण बहुत से युवा बड़े स्तर पर नहीं पहुंच पाते। हाल ही में चल रहे टोक्यो ओलंपिक में बहुत से खिलाड़ियों ने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए हिस्सा लिया है।

- Advertisement -

Mirabai Chanu

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन खिलाड़ियों में बहुत से युवा ऐसे भी हैं जो छोटे-छोटे कस्बों से निकलकर इतने बड़े स्तर पर पहुंचे हैं। जो आज अपने साथ अपने देश का नाम भी गौरवान्वित कर रहे हैं। हाल ही में सिल्वर मेडल जीतकर भारत का नाम रोशन करने वाली मीराबाई चानू का टोक्यो ओलंपिक के पहले दिन ही भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतकर इस देश की बेटी ने यह साबित कर दिया दिल में जीतने का जज्बा हो तो मुश्किल भरी राह को भी आसान बनाया जा सकता है।

Mirabai Chanu 1

आज मीराबाई चानू देश की उन महिलाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं है जो अपने अंदर काबिलियत और क्षमता होने के बाद भी किसी मुकाम पर नहीं पहुंच पाती और अपनी प्रतिभा अपने अंदर ही दबा कर रख लेती है। लेकिन हमारे देश की बड़ी बात यह भी है कि इस तरह के उभरते हुए खिलाड़ियों को उसी स्तर की व्यवस्था भी नहीं दी जाती जिनके लिए वे हकदार हैं।

मीराबाई चानू मीडियम परिवार से ताल्लुक रखती है उन्होंने यहां तक पहुंचने के लिए काफी मेहनत की है तब जाकर वे आज वेटलिफ्टिंग में अपने साथ पूरे देश का नाम रोशन करने में सफल रही मणिपुर के छोटे से गांव से आने वाली मीराबाई चानू ने साल 2016 में रियो ओलंपिक में भी हिस्सा लिया था लेकिन इस दौरान वे सफल नहीं हो पाई थी और अंदर से काफी ज्यादा टूट गई लेकिन हिम्मत और जज्बा के चलते उन्होंने कड़ी मेहनत की और एक बार फिर खुद को इस काबिल बनाया कि दोबारा से अपने आप को साबित कर सके।

Mirabai Chanu 2

मेडल जीतने के बाद आज सोशल मीडिया पर हर तरफ मीराबाई चानू की तस्वीरें काफी तेजी से वायरल हो रही है। और लोग भी उनकी इन तस्वीरों पर ढेर सारे कमेंट कर रहे हैं बता दें कि मीराबाई चानू को उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए देश के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने भी ढेर सारी शुभकामनाएं दी है। इतना ही नहीं मेडल जीतने के बाद मीराबाई चानू जैसे ही स्वदेश लौटी उनका भव्य स्वागत किया गया इतना ही नहीं जैसे ही वे मणिपुर पहुंची वहां की सरकार द्वारा भी उनका सम्मान किया गया।

लेकिन हाल ही में उनकी एक ऐसी तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है जिसे देखकर आपकी आंखें भी नम हो जाएगी टोक्यो ओलंपिक जैसे बड़े आयोजन में पहले ही दिन देश का नाम गौरवान्वित करने वाली मीराबाई चानू क्या तस्वीर देखकर आप भी महसूस करेंगे कि जिन्हें सुख सुविधाओं की जरूरत है उन्हें कुछ भी नहीं मिल पा रहा जी हां तस्वीर में मीराबाई चानू को आप साफ तौर पर देख सकती हैं कि वह छोटे से मिट्टी से बने घर में खाना खाती हुई नजर आ रही है।

इस दौरान उनके चेहरे पर बिल्कुल भी शिकन नहीं है। क्योंकि उन्होंने शुरू से ही इस तरह का माहौल देखा है लेकिन मीराबाई चानू जैसी कई प्रतिभावान लड़की उनकी तरह खुलकर सामने नहीं आ पाती और अपने अंदर छुपे टैलेंट को भी नहीं बता पाता है। आज हम इस आर्टिकल के द्वारा सरकार से अपील करना चाहते हैं कि इस तरह के प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने की ज्यादा जरूरत है। आज मीराबाई चानू के दृढ़ हौसले ने यह साबित कर दिखाया है कि इंसान का जुनून उसे फर्श से अर्श तक ले जाने के लिए काफी होता है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!