27.8 C
India
Wednesday, September 22, 2021

अब से नहीं होगी ATM में कैश नहीं जैसी कोई परेशानी, खाताधारक लौटे तो बैंकों को देना होगा जुर्माना

बदलते समय के साथ-साथ लोगों में भी लगातार अपने रोजमर्रा में बदलाव देखने को मिल रहे हैं बता दें कि जहां पहले एक समय ऐसा था कि लोग अपने पैसे जेबों में भर-भर के निकला करते थे लेकिन जैसे-जैसे जमाना बदल रहा है लोगों ने एटीएम का इस्तेमाल करना ज्यादा चालू कर दिया है इतना ही नहीं पिछले काफी समय से लोग डिजिटल पेमेंट का भी उपयोग कर रहे हैं। वही लोगों की एटीएम (ATM) की उपयोगिता को देखते हुए आरबीआई ने भी हाल ही में बड़ा फरमान सुना दिया है। बहुत बार ऐसा देखने में आता है कि आप अर्जेंट में पैसे निकालने के लिए जाते हैं।

- Advertisement -

No Cash in ATM

लेकिन जैसे ही अपना डेबिट कार्ड (Debit Card) एटीएम मशीन में लगाते हैं तो पता चलता है कि मशीन में पैसे ही उपलब्ध नहीं है ऐसा एक बार नहीं कई बार होता है। लेकिन आगे से आपको इस तरह की परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा बता दें कि हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने सख्त कदम उठाते हुए यह फरमान सुनाया है कि अब यदि एटीएम में पैसा उपलब्ध नहीं रहेगा तो इसके लिए एटीएम लगाने वाली बैंक को चार्ज देना पड़ेगा। आरबीआई द्वारा सुनाए गए इस फैसले के बाद अब आपको एटीएम में पैसों की समस्या नहीं होने वाली है।

बता दे कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने इसके लिए सत्य नियम भी लागू कर दिए हैं बैंक की ओर से फरमान सुनाया गया है कि यदि समय पर एटीएम में कैश (Cash in ATM) उपलब्ध नहीं कराया गया है तो बैंक के ऊपर तकरीबन 10000 रूपए का जुर्माना देना होगा। इतना ही नहीं इन नियमों को आगे से काफी सख्ती के साथ में चलाया जाना है। आरबीआई ने यहां सख्त कदम बार-बार लोगों को आने वाली परेशानियों को देखकर कि लिया है। कई बार लोगों को काफी इमरजेंसी में पैसे निकालने की जरूरत पड़ती है लेकिन एटीएम मशीन में पैसे मौजूद नहीं रहते हैं।

इतना ही नहीं यदि बैंकों द्वारा एटीएम में पैसे नहीं डाले जाने हैं या फिर किसी कारण बस उनके पास कैश पेमेंट मौजूद नहीं है तो अवस्था में भी उन्हें आरबीआई को अपनी ओर से सूचना देनी होगी। इतना ही नहीं अपने क्षेत्र में आने वाले सभी एटीएम का भी बैंकों को पता रखना अनिवार्य रहेगा। आरबीआई द्वारा जारी किए गए नियमों से यह साफ होता है कि एटीएम मशीन में रुपये मौजूद नहीं होने पर अब बैंकों को काफी बड़ी फटकार और झटका लगने वाला है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!