जब कर्ज में डूबे सुनील दत्त को अपने घर और कार को रखना पड़ा गिरवी, बस में करते थे सफर

बात की जाए बॉलीवुड इंडस्ट्री में पुराने जमाने की तो ऐसे कई कलाकार मौजूद है जो आज भी फिल्मी दुनिया से दूर है लेकिन उन्होंने बॉलीवुड में रहते हुए बड़ी कामयाबी हो को हासिल किया। जिसके चलते आज भी उनका नाम बड़े कलाकारों के लिस्ट में शुमार है। आज हम एक ऐसे ही दिक्कत कलाकार की बात करने जा रहे हैं जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी अदाकारी से एक अहम योगदान दिया और आज उनके बेटे भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक दिक्कत कलाकार है।

Sunil Dutt 1

दरअसल, आज हम बात कर रहे हैं। हिंदी सिनेमा में अपनी नाम और अपने काम की छाप छोड़ने वाले मशहूर अभिनेता सुनील दत्त की जिन्होंने बॉलीवुड में में रहते हुए। ऐसी कई हिट फिल्मों में काम किया जिनके दीवाने लोग आज भी है। यही कारण है कि आज भी बॉलीवुड इंडस्ट्री में सुनील दत्त का नाम बड़े अदब के साथ लिया जाता है। उन्होंने मदर इंडिया, साधना, मेरा साया, जैसी बड़ी हिट फिल्मों में अपने अभिनय से सभी का दिल जीत लिया।

Sunil Dutt 3

फिल्म इंडस्ट्री में काम करते हुए सुनील दत्त पहले तो बेहतरीन कलाकार बने और उसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा वह लगातार कामयाबी की सीढ़ी पर चल रहा है सुनील दत्त ने आगे चलकर अपने रुतबे को बढ़ाते हुए प्रोड्यूसर का काम करना चालू कर दिया और उन्होंने इस दौरान अपनी पहली फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ बनाई। लेकिन आपने सुना होगा सफलता इतनी आसानी से नहीं मिलती इसके लिए काफी मशक्कत करना पड़ती है कुछ ऐसा ही सुनील दत्त के साथ भी हुआ। और वह अपनी पहली फिल्म बनाते हुए काफी ज्यादा कर्ज में डूब गए।

Sunil Dutt 6

इस फिल्म को बनाते हुए सुनील दत्त ने एक एक चीज का खासतौर पर ध्यान दिया बता दें कि फिल्म की शूटिंग शुरुआत में राजस्थान में की गई थी। लेकिन उन्हें फिल्मों में कुछ कमियां नजर आ रही थी इसके चलते हैं उन्होंने इस फिल्म की दोबारा से शूटिंग करना चालू कर दिया जिसके कारण वे काफी ज्यादा कर्ज में डूब गए थे खबरों की माने तो वे इस फिल्म को बनाते हुए 60 लाख रुपए के अतिरिक्त कर्ज में डूब गए थे। वही उनके साथ या नौबत आ गई कि उन्हें इस कर्ज को चुकाने के लिए अपना घर को गिरवी और कार को बेचना पड़ा।

Sunil Dutt 4

इतना ही नहीं कार में सफर करने वाले अभिनेता सुनील दत्त को बस में सफर करने पर मजबूर होना पड़ गया। वही उनकी इस नाकामी को देखते हुए उनके पहचान वाले और अन्य लोग उन्हें ताने दिया करते थे लेकिन इसके बावजूद भी सुनील दत्त ने कभी अपने आप से हार नहीं मानी। लेकिन उन्होंने फिल्म बनाने के चक्कर में उनको मिलने वाले सारे काम ठुकरा दी है जिसके कारण भी उन्हें पैसे की काफी ज्यादा समस्या आने लगी।

Sunil Dutt 7

लेकिन सुनील दत्त की किस्मत में और कुछ लिखा था। और अचानक उनके बुरे समय इतने कर बस पलटी और एक के बाद एक उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया जिसके बाद एक बार फिर से पहले की तरह दौलत और शोहरत दोनों से परिपूर्ण हो गए इस दौरान उन्होंने अपना जितना भी कर्ज था सारा चुका दिया। और उन्होंने आगे अपनी फिल्म में पूरा फोकस किया और जिसने आगे चलकर उनकी फिल्म रेशमा और शेरा ने तीन नेशनल अवॉर्ड जीते जिनमें बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट म्यूजिक और बेस्ट सिनेमैटोग्राफी का अवॉर्ड मिला।Sunil Dutt Sanjay Dutt

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *