Categories: देश

मोदी से मिलते ही नोबेल विजेता अभिजीत बनर्जी ने तोड़ा मौन, बोले प्रधानमंत्री…

अर्थशास्‍त्र का नोबल पुरस्‍कार जीतने के बाद भारत आए अभिजीत बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. इस बारे में पीएम मोदी ने ट्वीट कर बताया कि ‘नोबल विजेता अभिजीत बनर्जी के साथ शानदार मुलाकात रही. उनकी चाहत मानव उत्‍थान के प्रति साफ दिखाई देती है. विभिन्‍न विषयों पर हमारे बीच एक स्‍वस्‍थ और विस्‍तृत संवाद हुआ. भारत को उनकी उपलब्‍धि पर गर्व है. उनके बेहतरीन भविष्‍य के लिए बहुत- बहुत शुभकामनाएं.’

इसे भी पढ़े :-बॉलीवुड कलाकारों से मिले PM मोदी, जानिए क्या कहा शाहरुख़ खान ने

बता दें, अभिजीत बनर्जी को 14 अक्टूबर को अर्थशास्त्र का नोबल पुरस्कार देने की घोषणा की गई थी. कुछ दिन पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने भी नोबल पुरस्कार से सम्मानित अभिजीत बनर्जी के लिए ट्वीट की थी. मायावती ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘‘गरीबी के अभिशाप के विरुद्ध शोध करने वाले भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को विश्व के सर्वश्रेष्ठ नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने पर बधाई व भरपूर स्वागत. लेकिन इसे यहाँ राजनीतिक चश्मे से देखना पूरी तरह से गलत है, बल्कि भारतीय होने के नाते इस पर गर्व किया जाए तो बेहतर है.”

इसे भी पढ़े :-ट्रंप और मोदी आमने-सामने। ट्रंप का चौंकाने वाला बयान, भारत को WTO का फायदा ना दिया जाए

अभिजीत बनर्जी फिलहाल अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) में प्रोफेसर हैं. वह और उनकी पत्नी एस्थर डुफ्लो (Esther Duflo) इस साल के अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार के विजेता रहे हैं. बनर्जी फिलहाल अपनी नई पुस्तक ‘गुड इकोनॉमिक्स फॉर हार्ड टाइम्स: बेटर आंसर्स टू अवर बिग्स प्रॉब्लम’ के प्रचार के लिए भारत दौरे पर हैं.

इसे भी पढ़े :-“चूड़ियां खन-खनाने वाली दुल्हन” है मोदी, सिद्धू का प्रधानमंत्री मोदी पर आपत्तिजनक बयान

Leave a Comment