T20 World Cup: जानिए अगले साल कहा होगा विश्‍व कप और क्‍या है खास

एक साल बाद यानी अगले साल T-20 विश्‍व कप शुरू होने जा रहा है. यह क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की सबसे बड़ी प्रतियोगिता होगी. ये विश्‍व कप आस्‍ट्रेलिया में खेला जाएगा. इस बार टूर्नमेंट में कुल 12 टीमें हिस्‍सा लेंगी. इनमें से छह टीमें तो पहले ही इसके लिए क्‍वालीफाई कर चुकी हैं, लेकिन बाकी 6 टीमें कौन सी होंगी, इसके लिए टीमें आपस में भिड़ेंगी, उसके बाद ही तय होगा कि कौन कौन सी टीमें क्‍वालीफाई करती हैं.

google news

क्‍वालीफाई कर चुकी टीमें- भारत, आस्‍ट्रेलिया, न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड, पाकिस्‍तान, दक्षिण अफ्रीका.

संयुक्‍त अरब अमीरात यूएई में होने वाले क्‍वालीफायर के लिए आज से मुकाबले शुरू हो रहे हैं, जो दो नवंबर तक चलेंगे. 14 टीमों में से जो छह टीमें टॉप पर रहेंगी उन्‍हें विश्‍व कप में हिस्‍सा लेने का मौका मिलेगा. इन छह टीमों श्रीलंका और बांग्‍लादेश से मुकाबला करेंगी. इन 14 टीमों को सात सात के अलग अलग ग्रुप में बांटा गया है.

(ग्रुप A) में स्‍कॉटलैंड, नीदरलैंड्स, पापुआ न्‍यू गिनी, नामीबिया, सिंगापुर, केन्‍या और बरमुडा को जगह दी गई है.
(ग्रुप B) में यूएई, आयरलैंड, ओमान, हांगकांग, कनाडा, जर्सी और नाइजीरिया को मौका दिया गया है. इसमें से टॉप की छह टीमें विश्‍व कप में खेलेंगी.

google news

अगले साल होने वाले विश्‍व कप की मेजबानी इस बार आस्‍ट्रेलिया को दी गई है. विश्‍व कप में भारत का पहला मुकाबला 24 अक्‍टूबर को दक्षिण अफ्रीका से होगा.

विश्‍व कप की खास बात यह है कि 2020 के बाद, साल 2021 में फिर से विश्‍व कप होगा, जिसकी मेजबानी भारत को मिली है. इस तरह से लगातार दो विश्‍व कप खेले जाएंगे.

इसे भी पढ़ें :-

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles