चीनियों को अगूंठा दिखा मोदी सरकार ने रतन टाटा को दी नए संसद भवन के निर्माण की जिम्मेदारी

टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (Tata Projects Ltd) नए संसद भवन इमारत (New Parliament Building) का निर्माण करेगी. अधिकारियों ने जानकारी दी कि टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने 861.90 करोड़ रुपये की लागत से नए संसद भवन इमारत के निर्माण के लिए लगाई गई बोली जीत ली है. केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (Central Public Works Department) के बुधवार को नए भवन के निर्माण के लिए वित्तीय बोलियां (financial bids) खोलने के बाद, टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने 861.90 करोड़ रुपये की बोली लगाई, जबकि लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (Larsen & Toubro Limited) ने 865 करोड़ रुपये की बोली लगाई.

नया संसद भवन (New Parliament Building), नई दिल्ली (New Delhi) में केंद्रीय विस्टा (Central Vista) को पुनर्विकास करने की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) की योजना के हिस्से के तौर पर बनाया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक संसद (Parliament) के मानसून सत्र (Monsoon Session) के समाप्त होने के बाद नई इमारत (New Building) पर काम शुरू होने की संभावना है.

पिछले महीने सरकार ने नए संसद परिसर के निर्माण के लिए अंतिम बोली लगाने के लिए मुंबई की तीन निर्माण कंपनियों- लार्सन एंड टुब्रो, टाटा प्रोजेक्ट्स और शापूरजी पलोनजी एंड कंपनी की एक छोटी सूची बनाई थी. इन कंपनियों को संसद परिसर के निर्माण के लिए अंतिम बोलियां प्रस्तुत करनी थीं. इन तीन कंपनियों ने ही बोलियां लगाने की अर्हता प्राप्त की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *