24.3 C
India
Thursday, January 20, 2022

जाने क्या कर रही है देश की पहली Miss World रीता फारिया, लाइमलाइट से कोसों दूर ऐसे बिता रही है जिंदगी

हाल ही में इजरायल में हुए 70वां मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट में भारत की हरनाज संधू ने खिताब अपने नाम करते हुए एक बार फिर 21 साल बाद देश को मिस यूनिवर्स का ताज दिलवाया है बता दें कि उनकी इस उपलब्धि के बाद हर तरफ उनकी ही चर्चा चल रही है। लेकिन इस बीच यहां भी खबरें काफी तेजी से चल रही है कि भारत के लिए पहली बार इतना बड़ा खिताब जीतने वाली रीता फारिया इन दिनों क्या कर रही है।

- Advertisement -

first asian woman miss world reita faria 1

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रीता ने साल 1966 में हुए मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए देश को यह खिताब दिलवाया था। तो चलो इस आर्टिकल में आज हम आपको हरनाज संधू के साथ ही रीता फारिया के जीवन से जुड़ी जानकारी साझा करते हैं। हरनाज संधू की तरह ही रीता ने भी बहुत छोटी उम्र में देश का नाम बड़े मंच पर गौरवान्वित कर दिया था। बता दें कि जिस समय उन्होंने मिस वर्ल्ड का ताज जीता था उस समय वह केवल 23 साल की थी मुंबई में जन्मी रीता आज 78 साल की हो चुकी है।

1973 में जीता था मिस वर्ल्ड का ख़िताब

first asian woman miss world reita faria 2

साल 1973 में जन्मी रीता ने मिस वर्ल्ड के अलावा मिस बॉम्बे और उसके साथ कई कॉन्टेस्ट अपने नाम किए लेकिन उनका सबसे बड़ा अचीवमेंट मिस वर्ल्ड रहा है जो कि उन्होंने साल 1966 में जीता था। उनकी इस बड़ी उपलब्धि के लिए आज भी उन्हें याद किया जाता है। इसके साथ ही उन्होंने Eve’s Weekly Miss India contest मैं भी अपने किस्मत आजमाएं और यह खिताब भी अपने नाम किया। इतना ही नहीं रीता ने इसके साथ ही ‘बेस्ट इन स्विमसूट’ और ‘बेस्ट इन इवनिंग वेयर’भी अपने नाम किया। इतना ही नहीं मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने के बाद उन्होंने बतौर जज भी देश का नाम गौरवान्वित किया है।

first asian woman miss world reita faria 2

51 सुंदरियों को दी थी मात

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि साल 1966 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीतते हुए रीता ने तकरीबन 51 देश की सुंदरियों को मात दी थी और भारत का नाम इतने बड़े मंच पर गौरवान्वित किया बताया जाता है कि विश्व सुंदरी बनने के बाद रीता को फिल्म इंडस्ट्री से लगाकर मॉडलिंग की दुनिया से कई बड़े ऑफर आए लेकिन उन्होंने सभी को ना कह दिया और अपना करियर किसी और ही जगह उन्होंने बनाने का प्लान बनाया। रीता ने 1971 में उन्होंने अपने मेंटॉर डेविड पॉवल से शादी रचा ली। रीता ने अपने भविष्य को मेडिकल के नाम कर दिया उन्होंने मेडिकल से जुड़े ही पढ़ाई करी उन्होंने एमबीबीएस भी किया।

first asian woman miss world reita faria 4

वहीं मेडिकल की दुनिया से काफी ज्यादा लगाव रखने वाली रीता ने आगे की पढ़ाई लंदन से पूरी करने का मन बनाया यहां उन्होंने किंग्स मेडिकल कॉलेज में अपने एडमिशन ले लिया। इसके बाद वे अपने आगे की प्रेक्टिस को पूरा करने के लिए 1973 में दोनों डबलिन शिफ्ट हो गई। आज रीता अपनी शादीशुदा जिंदगी से काफी खुश हाल है उनके दो बच्चे हैं और वह पूरे परिवार के साथ में डबलिन, आयरलैंड मैं रहती है। लेकिन एक समय ऐसा था जब उन्होंने अपनी खूबसूरती से दुनिया भर में भारत का नाम गौरवान्वित किया है इसलिए आज भी उन्हें याद किया जाता है।

- Advertisement -

Related Articles

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!