27.8 C
India
Wednesday, September 22, 2021

किसानों के लिए खुशखबरी: आज ही उठाए इस योजना का फायदा, सालाना किसानों को मिलेंगे 36 हजार रुपए

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसानों को कुछ हद तक राहत देने के लिए किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है। जिसमें हर साल प्रधानमंत्री की और से देश के किसानों को 6000 रुपए 3 किस्तों में सभी के खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। बता दें कि हाल ही में 9 अगस्त को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9वीं किस्त सभी किसानों के खातों में डाल दी गई है। इस दौरान भी 2000 रूपए इस योजना के लाभार्थी किसानों को दिए गए हैं।

- Advertisement -

Indian Farmer

लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एक ऐसी बड़ी खबर बताने जा रहे हैं। जिसके माध्यम से किसान सम्मान निधि पाने वाले किसानों को और भी लाभ हो सकेगा। दरअसल,पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को सालाना 36000 रूपए मिल सकते हैं और यह राशि उन्हें हर महीने 3000 रूपए किस्त के तौर पर मिलना है। तो चलो आपको बताते हैं कि आप भी इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम किसान मानधन योजना के तहत जिन किसानों की उम्र 60 साल से ऊपर हो जाती है उन्हें सरकार की इस योजना के माध्यम से सालाना 36000 रूपए पेंशन के तौर पर दिए जाते हैं। बता दे कि मोदी सरकार द्वारा लगातार किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। जहां एक और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है तो वही और भी ऐसी कई योजना है जिसका फायदा किसान उठा सकते हैं।

अब बात आती है कि आप इस योजना का फायदा कैसे उठा सकते हैं तो चलो आपको विस्तार से बताते हैं कि पीएम मोदी द्वारा चलाई जा रही इस योजना का फायदा आप कुछ सिंपल सी प्रोसेस कर कर भी ले सकते हैं। यदि आप पहले से ही किसान सम्मान निधि का फायदा उठा रहे हैं तो आपको कोई भी अलग से दस्तावेज नहीं देना है और यदि आप नये किसान हैं और इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं। तो आपको धार कार्ड और बैंक से संबंधित कुछ दस्तावेज अपनी और से जमा करना होगा।

नीचे दिए गए नियमों के आधार पर भी आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं,

  • 18 से 40 वर्ष तक का कोई भी किसान इस योजना का फायदा ले सकता है,
  • इस योजना का फायदा लेने के लिए किसान के पास अधिकतम 2 हेक्टेयर तक उपज हेतु जमीन होना चाहिए,
  • यदि आप इस योजना का फायदा उठाना चाहते हैं और आपकी उम्र 20 साल से कम और 40 साल से ज्यादा है तो आपको 55 रुपये से 200 रुपये तक मासिक जमा करना रहेंगे, यह किसान की उम्र के अनुसार तय किया जाएगा,
  • यदि आप 18 साल की उम्र में इस तरह की योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको प्रतिमाह 55 रुपये अंशदान देना होगा,
  • यदि आप 30 साल के होने के बाद इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको 110 रूपए प्रतिमाह अंशदान देना होगा,
  • बढ़ती उम्र के साथ अनुदान की राशि भी बढ़ती चली जाएगी यदि आप 40 साल की उम्र में इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो आपको प्रतिमाह 200 रूपए अंशदान देना होगा
- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!