28.7 C
India
Monday, October 18, 2021

अब प्लास्टिक नहीं बांस की बोतल ही होगी उपलब्ध, जाने विशेषता और कीमत

2 अक्टूबर यानि कल से सिंगर यूज़ प्लास्टिक की बोतल पर लगाम कस दी है। सरकार ने प्लास्टिक की बोतल का विकल्प खोजा है, और वो विकल्प होगा बांस की बोतल। पानी पीने के लिए अभी तक हम जिस सिंगल यूज प्लास्टिक की बोतल में पानी पी रहे थे, वह बहुत खतरनाक होती है। जो इंसान और पर्यावरण के स्वास्थ्य पर बुरा असर डालती है।

bamboo bottle
Source Google
- Advertisement -

इसके विकल्प के लिए एमएसएमई (MSME) मंत्रालय के अधीन कार्यरत खादी ग्रामोद्योग आयोग ने बांस की बोतल का निर्माण किया है। केंद्रीय एमएसएमई मंत्री नितिन गडकरी ने बांस की इस बोतल को एक कार्यक्रम में लांच किया है। इस बांस की बोतल में पानी की क्षमता लगभग 750ml होगी और इसकी कीमत रुपये 300 से शुरू होगी। यह पर्यावरण के अनुकूल होने के साथ टिकाऊ भी है।

2 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर इसकी बिक्री शुरू हो जाएगी। 2 अक्टूबर पर सरकार प्लास्टिक बोतल पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रही है। केवीआईसी के वित्त वर्ष के अंत तक एक करोड़ क्षमता को तीन करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य माना जा रहा है। इसके तहत रोजगार में भी वृद्धि होगी, बांस की बोतल के साथ गांधी जयंती पर और भी उत्पाद लांच किए जा रहे हैं, जिन्हें आप खादी ग्रामोद्योग पर विशेष छूट के साथ खरीद सकेंगे। इसके साथ सोलर, वस्त्र, गोबर से बना साबुन, कच्चा गाणी सरसो तेल और शैंपू भी लांच किए हैं। आप इन बोतल को खादी ग्रामोद्योग की साईट – http://www.kvic.org.in से खरीद सकते है।

इसे भी पढ़े : –

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!