मां दुर्गा की सबसे महंगी प्रतिमा – पढ़े कितना सोने-चांदी लगा तैयार करने में

मां दुर्गा की अभी तक की सबसे महँगी प्रतिमा दुर्गा पूजा पर कोलकाता में दिखेगी। यह प्रतिमा 13 फीट ऊंची होगी, और इसकी कीमत है २० करोड़ रुपये है। कोलकाता में इस वर्ष मां दुर्गा की 50 किलो सोने से बनी प्रतिमा के दर्शन करने को मिलेंगे।

कोलकाता के प्रसिद्ध संतोष मित्रा स्क्वायर दुर्गा उत्सव समिति ने मां दुर्गा की मूर्ति को बनाया है। समिति के अध्यक्ष प्रदीप घोष ने आईएनएस को बताया कि अभी तक 50 किलो सोने की प्रतिमा किसी ने नहीं बनवाई है। यह सोने की दुर्गा ऊपर से नीचे तक सोने से निर्मित है। इस मूर्ति को बनाने में कई ज्वेलर्स का सहयोग है, जिन्होंने इसके निर्माण में सोना दिया।

जिसे विसर्जन के बाद अपना सोना पुनः लौटा देंगे। पूजा समिति के सचिव सजल घोष के अनुसार इस मूर्ति के निर्माण में कई मल्टीनेशनल कारपोरेशन ने भी आर्थिक मदद की है। इसके अतिरिक्त अन्य पूजा समिति में माता दुर्गा की प्रतिमा के लिए आभूषण तैयार करने में 110 किलो चांदी का भी उपयोग किया जा रहा है। माता के वस्त्र, घाघरा और चुनरी चांदी से बनाए जाएंगे। पूजा शुरू होने पर कोई भी व्यक्ति इस अप्रतिम प्रतिमा के दर्शन कर सकता है। हर वर्ष दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस वर्ष दुर्गा पूजा का भव्य आयोजन किया जाएगा।

Leave a Comment