फ्री सिलाई मशीन योजना: सरकार की इस योजना से महिलाओं की होगी बल्ले-बल्ले, बस करना होगा यह काम

केंद्र सरकार समय-समय पर रोजगार के कई अवसर प्रदान करने की योजना बनाती रहती है ऐसे में आप सरकार की एक और नई योजना आई है। जिसमें महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन दी जाएगी। बता दें कि इस योजना के बाद उन महिलाओं के बीच रोजगार पैदा हो जाएगा जो सिलाई मशीन ना होने के सिलाई का काम नहीं कर पाती थी।

google news
PM free silai machine yojana 2

बता दें कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको कुछ नियमों को फॉलो करना होगा। बड़ी बात यह है कि इस योजना में मिलने वाली मशीन भी काफी उच्च क्वालिटी की रहने वाली है जिसके लिए महिलाओं को ₹1 भी खर्च नहीं करना है पूरा खर्च सरकार ही करेगी लेकिन इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

इस योजना का लाभ 20 साल से 40 साल तक की महिलाएं आसानी से उठा सकती है। सरकार ने योजना बनाई है। इसके अंतर्गत प्रत्येक राज्य में 50,000 सिलाई मशीनें महिलाओं को बांटी जाना है। हाल ही में पीएम मोदी ने ‘फ्री सिलाई मशीन योजना 2022’ का शुभारंभ किया है। इसके लिए आपको वेबसाइट www.india.gov.in पर जाना होगा। मशीन प्राप्त करने के लिए अप्लाई करना होगा।

PM free silai machine yojana

इतना ही नहीं आपको इसके साथ आपके पास जरूरी दस्तावेज भी मौजूद होना चाहिए। जिनमें आपके पास आईडेंटिटी प्रूफ के लिए जन्म तिथि प्रमाण पत्र, आधार कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर और आय प्रमाण पत्र आपके पास रखने होंगे। बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आप के फॉर्म की सत्यता की जांच होगी उसके आधार पर ही आपको सिलाई मशीन उपलब्ध करवाई जाएगी।

google news
PM free silai machine yojana 1

इसके लिए सरकार ने कुछ नियम कानून भी बनाए हैं बता दें कि 12 हजार से अधिक आए महिला का पति यदि कमाता है तो उसे इस पात्रता में नहीं रखा गया है। सरकार इस योजना का लाभ उन महिलाओं को देने जा रही है जो आर्थिक रूप से काफी कमजोर है और ऐसी महिलाओं को सरकार सिलाई मशीन देकर मजबूत बनाना चाहती है ताकि वह अपने पैरों पर खड़ी हो सके और आमदनी कमा सके।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles