32 C
Mumbai
Tuesday, December 6, 2022

New Traffic Rule: अब हेलमेट लगाने पर भी कट सकता है 2000 का चालान, बाईक-स्कूटर चालक हो जाएं सावधान

लोगों की सेफ्टी और यातायात व्यवस्था को सही रूप से बनाए रखने के लिए कई सारे ट्रैफिक नियमों में भी लगातार बदलाव किए जाते हैं। जिसका सीधा असर जनता की जेब पर पड़ता है। बता दें कि अब तक कई मामलों में देखा गया है कि हेलमेट पहनने के बाद भी लोगों का भारी भरकम चालान कटा है। ऐसे में हम आपको आज इस आर्टिकल में नए मोटर व्हीकल एक्ट के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसकी जानकारी आपको होना काफी आवश्यक है।

google news
traffic fine even on wear helmet

हेलमेट पहनने पर भी कट सकता है चालान

दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट क्या अनुसार यदि आपने हेलमेट पहन रखा है उसके बावजूद भी आप का चालान कट सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों? गौरतलब है कि हेलमेट पहनने के भी कई तरह के नियम है यदि आपने स्कूटर या मोटरसाइकिल चलाते समय हेलमेट पहन रखा और आपकी स्ट्रीप खुली हुई है। तो आपको 194D MVA के तहत आपका 1000 का चालान कट सकता है।

2000 rs traffic challan with helmet 1

बीआईएस वाला होना चाहिए हेलमेट

इतना ही नहीं यदि आप बिना बीआईएस वाला हेलमेट पहने पाए जाते हैं तो भी आपका 194D MVA के अनुसार 1000 का चालान कट सकता है। इस प्रकार हेलमेट पहनने के बावजूद भी आपका 2000 रुपए का चालान कर सकता है। आप यातायात व्यवस्था के सभी नियमों का पालन करते हुए चलते हैं तो आपको कोई भी परेशानी नहीं होगी और यदि आप किसी भी मामले में दोषी पाए गए तो आपको भारी चालान भरना पड़ सकता है।

ओवरलोडिंग पर 20000 से ज्यादा का कटेगा चालान

इसके अलावा नए मोटर व्हीकल एक्ट क्या अनुसार यदि आप हद से ज्यादा ओवरलोड सामान भरकर ले जाते हैं तो आपको भारी भरकम 20000 रुपए तक का चालान भरना पड़ सकता है। इस तरह के मामलों के बारे में आपने पहले भी सुना ही होगा इतना ही नहीं इसके साथ नियमों का पालन ना करते हुए पकड़े जाने पर 2000 रुपए अलग से लग सकते हैं। अब यातायात व्यवस्था का नियम पालन ना करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है।

google news
Overloaded truck

ऐसे प्राप्त करें चालान की जानकारी

आप अपने चालान की जानकारी भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा और जो भी रिक्वायरमेंट है। गाड़ी का नंबर लाइसेंस नंबर चालान नंबर सब डिटेल डालना होगी। इसके बाद में आप अपने चालान का पूरा स्टेटस जान सकते हैं।

ऑनलाइन भी भर सकते हैं चालान

कई मामलों में लोगों के पास नगद पैसे नहीं होते हैं ऐसे में आप ऑनलाइन भी चालान भर सकते हैं इसके लिए आपको https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाना होगा सारी जरूरी जानकारियों को भरने के बाद आपका चालान का स्टेटस आएगा और आप इसकी रकम को आसानी से ऑनलाइन तरीके से भी भर सकते हैं।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles