Viral News :अब बिना प्लास्टर के ही बनेगी मजबूत दीवारें, मार्केट में आया अनोखा ईट,पैसों की होगी बचत

Photo of author

By Jyoti Mishra

Viral News :घर बनाना हर इंसान का सपना होता है और यह जिंदगी का सबसे बड़ा निवेश भी होता है। लेकिन जब भी कोई अपना घर बनाता है तो बड़ा सोच समझ कर ही पैसा खर्च करता है क्योंकि आज के समय में घर बनाना बहुत महंगा हो गया है। लेकिन आने वाले दिनों में घर का निर्माण पर होने वाला खर्च कम हो सकता है क्योंकि बाजार में नई-नई तरह की ईट आने लगी है।

New WAP

घर के दीवारों को खड़ा करने के लिए ईट बहुत ज्यादा जरूरी होता है इसलिए भवन निर्माण के दौरान नीट का इस्तेमाल किया जाता है।हालांकि सीमेंट स्टील की तरह हित के दाम भी लगातार बढ़ते जा रहे हैं।यही वजह है कि घर के निर्माण की लागत बढ़ गई है लेकिन आने वाले समय में ब्रिक के आने से आपके मकान निर्माण का काम सस्ता होगा।

Viral News : खास तरीके से बनाई गई है बायोब्रिक्स

एचडी के रिपोर्ट के अनुसार रुड़की स्थित सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट के द्वारा घर और दीवान बनाने के लिए सस्ती एट बनाने का तरीका निकाला गया है। सबसे बड़ी बात है कि इस तकनीक से भवन निर्माण की लागत कम हो जाएगी और निर्माण में इस्तेमाल होने वाले ईंधन के भी बचत होने लगेगी। बता दे कि इससे ईंधन की बचत होगी और पर्यावरण अनुकूल होगा।

इन ऑटो का बायोप्रिक नाम दिया गया है और वजन में यह काफी हल्की होती है। आई नीड के तुलना में यह सस्ती भी होती है और हीलिंग टेक्नोलॉजी के प्रयोग से वह रेगिस्तानी मिटटी से इको फ्रेंडली ईट बनाने में सफल हुए हैं।

New WAP

जाने क्यों खास होती है यह ईट

पारंपरिक रूप से ईट बनाने की प्रक्रिया काफी लंबा और महंगा होता है। क्योंकि इसे तैयार होने के लिए ताना पड़ता है लेकिन बायोप्रिक एट बनाने में इसे तपने की जरूरत नहीं होती है। इसके आने से यह प्लास्टर की झंझट से छुटकारा मिलेगा।

Also Read:PNB Viral News : पंजाब नेशनल बैंक का अजीबोगरीब कारनामा, एक अकाउंट नंबर 2 लोगों को किया जारी, मचा हड़कंप

जानिए कब तक उपलब्ध होने लगेगी बायोब्रिक्स ईट

हालांकि यह ईट काफी सस्ती होती है लेकिन उनके आने में अभी समय लगने वाला है। इस ईट को बनाने की तकनीक काफी अलग है। कुछ तरीके से इसको बनाया जाएगा और इसके आने से घर बनाने का खर्चा कम हो जाएगा।

google news follow button