30 C
Mumbai
Friday, December 9, 2022

Train में सफर के दौरान इस समय TTE चेक नहीं कर सकता आपकी ID और Ticket, जानें क्या है नए नियम

पॉपुलेशन के मामले में दूसरे नंबर पर आने वाले भारत में यातायात व्यवस्था को सुलभ बनाए रखने के लिए यहां पर लोग आने जाने के लिए ट्रेन का उपयोग सबसे ज्यादा करते हैं देश में जितने भी महानगर है वहां की यातायात व्यवस्था लोकल ट्रेन के माध्यम से ही कंट्रोल में रहती है। आज एक स्थान से दूसरे स्थान लंबे सफर को तय करने के लिए भी आम जनता से लेकर सभी लोग ट्रेन का ही सफर करना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। यह मान के चलो कि देश की आधे से ज्यादा यातायात व्यवस्था को ट्रेनों के माध्यम से ही कंट्रोल में किया गया है।

google news

TTE checking ticket 1

निर्धारित समय में ही TTE करेंगे चेकिंग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बहुत से लोग ऐसे भी रहते हैं जो ट्रेनों में बिना टिकट के ही सफर करते हैं ऐसे में ऐसे लोगों को पकड़ने और निर्धारित दंड देने के लिए TTE की भी ट्रेन के अंदर अहम भूमिका रहती है। लेकिन बहुत से लोग ऐसा है जिन्हें इसकी वजह से काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है क्योंकि ट्रेन सफर करते समय TTE कोई निर्धारित समय नहीं होता है कि वह कब टिकट चेक करने आएगा ऐसे में बहुत से लोग ऐसे रहते हैं जो आराम फरमाते हैं और ऐसे में उन्हें उठकर टिकट चेक करवानी पड़ती है।

TTE checking ticket

google news

TTE के अधिकारों में की गई कटौती

लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से कुछ ऐसे रेलवे के नियम बताने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप इस समस्या का समाधान आसानी से पा सकते हैं। वहीं TTE के भी लिए रेलवे की तरफ से नियम बनाए गए हैं इसके दायरे में रहते हुए वह टिकट को चेक कर सकते हैं। एक नियम यहां भी आता है यदि पैसेंजर सो रहा है और इस दौरान आपके कंपाउंड में TTE चेकिंग करने आता है तो यह नियम के खिलाफ है क्योंकि सोते समय वह टिकट चेक नहीं कर सकता है।

TTE checking ticket 2

तय समय सीमा में करेंगे टिकट चेक

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि TTE के पास ट्रेन में सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक पैसेंजर की टिकट चेक करने का नियम है। मेरी कोई भी पैसेंजर रात में 10:00 के बाद सोता हुआ पाया गया तो उसकी टिकट चेक करने का अधिकार TTE के पास नहीं है। उसके पास केवल सुबह 6:00 बजे से रात 10:00 बजे तक ही पैसेंजर की टिकट चेक करने का अधिकार है। यह गाइडलाइन रेलवे बोर्ड की ओर से जारी की गई है।

TTE checking ticket 3

लेकिन यह नियम उस समय भी लागू होगा जब यदि आप रात में 10:00 के बाद में सो नहीं रहे हैं बल्कि ट्रेन में सफर करते हुए जग रहे हैं और बातें कर रहे हैं तो इस दौरान आपको TTE को अपनी आईडी और टिकट चेक करवानी होगी यह उनके अधिकार में आता है। रेलवे की तरफ से यात्रियों को यात्रा के दौरान कोई भी परेशानी नहीं हो इसके लिए और भी कई नियम बनाए गए हैं बता दें कि कभी कबार जल्दबाजी में ट्रेन छूट जाती है ऐसे में आपकी सीट आने वाले दो स्टॉप और 1 घंटे तक किसी को भी अलाट नहीं की जा सकती है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles