TRAI जल्द लाने वाला है शानदार फीचर, अब कॉल करने पर नंबर के साथ दिखेगा नाम, नहीं होगी Truecaller की जरूरत

मोबाइल फोन पर आने वाले अननोन नंबर की जानकारी प्राप्त करने के लिए लोगों को ट्रूकॉलर का इस्तेमाल करना पड़ता है। जिसमें ज्यादातर तो जानकारी मिल जाती है लेकिन बहुत से नंबर ऐसे भी रहते हैं जिनकी कोई भी जानकारी नहीं मिल पाती लेकिन अब टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी TRAI ऐसे फीचर्स पर काम कर रही है। जिसके माध्यम से अब मोबाइल पर ही यूजर का नाम डिस्प्ले होगा।

google news
New Caller ID Feature TRAI 1

बता दें कि TRAI KYC पर बेस्ड एक मैकेनिज्म पर काम कर रही है जिसके माध्यम से अब नंबर के साथ ही यूज़र का नाम भी आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। अभी तो कोई भी व्यक्ति आपको फोन करता है तो उसका मोबाइल नंबर है आपको शौक होता है। इसकी जानकारी के लिए आपको एप्लीकेशन के सहायता लेनी होती है। लेकिन TRAI के इस कदम के बाद आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है।

TRAI के नए मैकेनिज्म के बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया है कि जल्द ही इस पर काम शुरू किया जा सकता है। जिससे डिस्प्ले पर नंबर और नाम दोनों ही आपको दिखाई देंगे जिससे लोगों को पहचानने में काफी सहायता मिलेगी। बता दें कि ट्राई जल्द ही इस पर काम चालू करने वाला है जिसको लेकर दूरसंचार विभाग ने भी प्राइस से बात की है।

New Caller ID Feature TRAI 2

मिली जानकारी के अनुसार यहां मैकेनिज्म भी बिल्कुल ट्रूकॉलर जैसा ही काम करने वाला है। वहीं इस बारे में पीडी वाघेला ने बताया है कि केवाईसी के अनुसार ही मोबाइल फोन पर नाम डिस्प्ले होगा बता दे कि सिम खरीदते वक्त केवाईसी कि जो जानकारी मुहैया करवाई जाती है। उसके अनुसार ही या फीचर भी काम करेगा दूरसंचार विभाग द्वारा कहे जाने के बाद ट्राई ने इस पर एक दो महीने में ही काम शुरू करने का मन बनाया है।

google news

ट्राई के इस मेकैनिज्म के बाद फ्रॉड कॉल पर ज्यादातर अंकुश लगाया जा सकेगा। बता दें कि ट्रूकॉलर अननोन नंबर की जानकारी तो देता है लेकिन कई बार बहुत से नंबर ऐसे भी रहते हैं जिसकी जानकारी ट्रूकॉलर नहीं दे पाता और ट्रूकॉलर मोबाइल में सेव नाम के अनुसार ही जानकारी देता है ना कि केवाईसी के अनुसार। लेकिन इस मैकेनिज्म के बाद में सही जानकारी यूजर को मिल पाएगी।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles