केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी का नया फॉर्मूला, अब इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल खरीदने वालों की होगी बल्ले-बल्ले, झूमेंगे ख़ुशी से

देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों को देखते हुए लोगों का झुकाव इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) की ओर तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में आज बहुत सी कंपनियां मौजूद है जो देश में इलेक्ट्रिक बहाना बना रही है लगातार पेट्रोल डीजल के दामों में हो रहे इस फ्लकचुएशन को लेकर सरकार भी काफी ज्यादा चिंतित है।

google news
Electric vehicle price nitin gadkari

ऐसे में अब केंद्रीय मंत्री न‍ित‍िन गडकरी (Nitin Gadkari) ने बड़ी जानकारी देते हुए उन लोगों को खुशखबरी दे दी है। जो इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने की मंशा रख रहे हैं। उन्होंने जिस फार्मूले की बात करी है। उसके अनुसार आने वाले एक-दो साल में ही इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत भी आम पेट्रोल डीजल वाले वाहनों की तरह कम हो जाएगी। जिसे खरीदना काफी आसान रहेगा।

उन्होंने इसके बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि प्रौद्योगिकी और हरित ईंधन से इलेक्ट्रिक व्हीकल के दामों में काफी कमी देखने को मिलेगी। उन्होंने यह भी बताया कि इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल में इस तकनीक का उपयोग करते हुए आने वाले कुछ सालों में ही पेट्रोल डीजल से चलने वाले वाहनों की तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल कम दामों में उपलब्ध हो जाएंगे इसकी उम्मीद लगाई जा रही है।

Electric vehicle price nitin gadkari 1

उन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल का उपयोग बढ़ने को लेकर कहा है कि इससे प्रदूषण की मात्रा में लगातार गिरावट भी देखने को मिलेगी उन्होंने यह भी बताया है कि आज देश ही नहीं पूरी दुनिया प्रदूषण से जूझ रही है ऐसे में यहां भी कल किसी क्रांति से कम नहीं होगा। मंत्री ने सांसदों को भी हाइड्रोजन टेक्‍न‍िक का उपयोग करने की बात कही है।

google news

इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा है कि अपने क्षेत्र में सीवरेज के पानी से हाइड्रोजन तकनीक का उपयोग किया जाए। जो कि आने वाले समय में सबसे सस्ता ईंधन बनने वाला है। उन्होंने यह भी बताया है कि ‘लिथियम-आयन बैटरी की कीमतों में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है इतना ही नहीं जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन को विकसित करने का काम कर रहे हैं।

Electric vehicle price nitin gadkari 2

नितिन गडकरी ने कहा कि इस सफलता के साथ ही उन सभी इलेक्ट्रिक व्हीकल के दाम कम हो जाएंगे जो कि अभी बाजार में काफी महंगे मिलते हैं इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि पेट्रोल और डीजल के बराबर ही इलेक्ट्रिक व्हीकल भी मिलना चालू हो जाएंगे जिससे आम लोगों को काफी फायदा होगा आने वाले समय में इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है।

बता दें कि जिस फॉर्मूले की बात नितिन गडकरी कर रहे हैं। उसके उपयोग से 90% की बचत होगी जहां आज आप ₹100 में 1 लीटर पेट्रोल भरवा कर अपने बहन को चलाते हैं उसकी लागत आने वाले समय में केवल ₹10 होने वाली है इस वजह से ही उन्होंने बताया है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल भी आम वाहनों की तरह सस्ता मिलने लगेंगे। उन्होंने कुछ समय पहले ही ग्रीन हाईड्रोजन फ्यूल कार लॉन्च की है। केंद्रीय मंत्री लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल की ओर अपना ध्यान दे रहे हैं।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!