चमत्‍कार! एक बच्ची ने 3 महीने में लिया दो बार “जन्म”, हुआ अनोखा चमत्कार

अमेरिका के टेक्सास शहर में एक बच्ची ने दो बार जन्म लिया है। जी हां, सुनने में थोड़ा अजीब है क्योंकि एक व्यक्ति दो बार जन्म कैसे ले सकता है? लेकिन चिकित्सा जगत से जुड़े इस हैरतअंगेज कारनामे में 3 महीने के अंदर इस बच्ची का 2 बार जन्म हुआ है। इस आश्चर्य भरे वाकये को सुनकर हर कोई हैरान है लेकिन बच्ची के दो बार जन्म लेने के पीछे एक अनोखी कहानी भी है।

रीढ़ की आखरी हड्डी में था ट्यूमर

दरअसल, मारग्रेट नाम की महिला जब गर्भवती हुई तब समय-समय पर उनकी जांच की जा रही थी और 23 सप्ताह में किए गए अल्ट्रासाउंड में यह पता चला कि गर्भ में पल रहे बच्चे की रीढ़ की आखरी हड्डी में एक ट्यूमर है। यह बच्ची के लिए जानलेवा साबित भी हो सकता है। इसके बाद डॉक्टरों ने बच्ची को इस परेशानी से निकालने की सोची और भगवान को जैसे चुनौती दे दी।

बच्ची की मां मारग्रेट से जब इस बारे में बात की गई और बताया गया कि बाहर निकालकर बच्चे को फिर से गर्भाशय में डाला जाएगा तो वह इसके लिए तैयार हो गई। डॉक्टर्स ने तीसरे सप्ताह में मां के गर्भ से बच्चे को बाहर निकाला और यह पहली बार था जब किसी गर्भस्थ शिशु को मां के पेट से बाहर निकाला। ऑपरेशन करने के बाद इस बच्ची को फिर से मां के गर्भ में डाल दिया गया। बच्चे को गर्भाशय में डालने के बाद गर्भाशय को स्टिच कर बंद कर दिया गया।

बच्ची को इस तरह से बाहर निकाल कर ऑपरेशन कर फिर से गर्भाशय में डालना एक मुश्किल काम था लेकिन डॉक्टरों ने हिम्मत कर इसे अंजाम दिया और 20 मिनट में इस ऑपरेशन को पूरा किया गया। ऑपरेशन के दौरान बच्चे की सांस थमने लगी तो उसे कृत्रिम सांसे दी गई।

इसके 12 हफ्ते बाद एक बार फिर सिजेरियन तरीके से बच्ची का दोबारा जन्म कराया गया। बच्ची का जन्म सही समय पर हुआ है और अब वह पूरी तरीके से स्वस्थ है।

दो बार जन्म लेने वाली इस बच्ची का नाम ‘होप’ रखा गया है। होप का मतलब ” डबल हैप्पी बर्थडे”। चिकित्सा जगत से जुड़े इस कारनामे को सुन हर कोई शॉक में है।

Leave a Comment