23 C
India
Tuesday, September 21, 2021

सुशांत सिंह: 34 साल का मेहनती जो सेट पर सोया, 1 फिल्म के लिए छोड़ दी सारी फिल्म

सुशांत सिंह राजपूत 34 साल की उम्र में ही परिवार का और अपने चाहने वालो को अलविदा कह गए। लेकिन वो सभी के दिलो में सदा रहेंगे। इतनी कम उम्र में अपनी मेहनत से सफलता के शिखर पर पहुंचने वाले शायद बॉलीवुड के वे पहले हीरो रहे। इतनी कम उम्र में ही सुशांत के कई सपने थे जिन्हे वो पूरा करने की राह पर निकल चुके थे और सफल भी हो रहे थे। लेकिन कुछ लोगो से ये देखा नहीं गया।

- Advertisement -

सुशांत बचपन से ही बहुत होनहार थे। लेकिन हमे आपको ये बताते हुए ख़ुशी हो रही है की इतनी कम उम्र में ही उन्होंने काफी बड़ा मुकाम हासिल कर लिया था।

sushant singh35

कौन जानता था की बॉलीवुड के किंग कहे जाने वाले शाहरुख़ खान के बिलकुल पीछे खड़े होकर अवार्ड शो में नाच रहा शख्स एक दिन इतना बड़ा सुपरस्टार बनेगा।

sushant singh2

बॉलीवुड डायरेक्टर शेखर कपूर एक फिल्म का निर्माण कर रहे थे जिसका नाम था पानी, जिसको लेकर सुशांत बहुत उत्साहित थे। इस फिल्म के लिए सुशांत ने बहुत मेहनत की थी। आपको बता दे पानी फिल्म के लिए तो सुशांत ने आयी हुई सभी फिल्मो को छोड़ दिया था और अपना पूरा ध्यान और समय इसी फिल्म पर लगाना चाहते थे।

तो आईये आपको बताते है ऐसे ही रोचक पहलु:

sushant singh3

बिहार में हुआ जन्म
बिहार की राजधानी पटना के एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे थे सुशांत। सुशांत के पिताजी सरकारी विभाग में अफसर थे और माताजी गृहिणी थी। अपने बचपन का समय सुशांत ने दिल्ली में ही निकाला।

sushant singh4

सबके प्यारे थे
सुशांत की चार बहनें है जो सभी उनसे बड़ी है। परिवार के सबसे छोटे सदस्य होने के कारण सभी के लाडले थे।

sushant singh5

कौन है बहन
सुशांत की 4 बहनो में से एक राज्य स्तर पर क्रिकेट खेल चुकी है और बहन श्वेता अमेरिका में जीवनयापन करती है। सुशांत को अपनी बड़ी बहन में माँ दिखाई देती थी।

sushant singh6

माँ का साथ छूटा
सुशांत सिंह जब स्कूल की शिक्षा ग्रहण कर रहे थे उस समय ही उनकी माँ का स्वर्गवास हो गया था। उसके बाद माँ के रूप में परिवार की जिम्मेदारी सुशांत के पिता ने संभाली जिसमे सुशांत की बहनों का बहुत योगदान रहा।

sushant singh7

पढ़ाई में थे होशियार
सुशांत सिंह पढ़ाई में होशियार थे और मन लगा कर पड़ते थे जिसके कारण ही स्कूल के बाद AIEEE में उनकी 7वी रैंक लगी थी। फिर सुशांत दिल्ली गए और दिल्ली कॉलेज ऑफ़ इंजिनियरिंग से पढ़कर अपनी इंजिनियरिंग पूरी करी।

sushant singh8

फिल्मो से थे आकर्षित
अपनी इंजीयनियरिंग की पढ़ाई के समय ही सुशांत फिल्मों की तरफ आकर्षित हुए और उस समय हीरो बनने का सपना लिए बॉलीवुड नगरी मुंबई पहुंच गए।

sushant singh10

ऐसे हुई थी शुरुआत
मुंबई पहुंचने के बाद काफी कोशिशों के बाद उन्हें किस देस में है मेरा दिल सीरियल में काम मिला उस समय सुशांत 22 साल के थे। सीरियल में सुशांत का किरदार एक छोटे भाई का था जिसे उन्होंने बखूभी पूरा किया था।

sushant singh9

मुस्कान से मिला पवित्र रिश्ता
एकता कपूर का काफी प्रचलित सीरियल पवित्र रिश्ता के लिए जब सुशांत को ऑफर मिला तो वो बहुत खुश हुए, ये किरदार उनकी मुस्कान की वजह से उन्हें मिला था।

sushant singh11

पवित्र रिश्ता ने दिलाई पहचान
एकता कपूर के सबसे प्रचलित सीरियल पवित्र रिश्ता ने सुशांत को एक अलग उचाई पर पहुंचाया, सुशांत के काम की भी बहुत तारीफ़ की गयी।

sushant singh13

बहुत मेहनती थे सुशांत
पवित्र रिश्ता के साथी कलाकार बताते है कि बहुत मेहनत से सुशांत को ये ऊंचाई हालिस हुई है, सुशांत इतने मेहनती थे की कभी कभी तो वो सेट पर ही सो जाया करते थे। सुशांत कहते थे की मेरे चमकने का टाइम हे ये तो भला मै सो कैसे सकता हूँ।

sushant singh12

मल्टी टैलेंट थे सुशांत
पवित्र रिश्ता के बाद सुशांत को दो रियलिटी शो करने का मौका मिला जिसमे उनके डांस की प्रतिभा को दर्शकों ने खूब सराहा। झलक दिख ला जा तथा जरा नच के दिखा ने सुशांत को बॉलीवुड को एक नया सितारा दिया।

sushant singh14

फिल्मों का पहला ब्रेक
सुशांत का असली फ़िल्मी करियर शुरू हुआ था अभिषेक कपूर निर्देशित फिल्म काई पो छे से। एकता कपूर के छोटे भाई ही है अभिषेक कपूर, पवित्र रिश्ता के दौरान ही अभिषेक ने सुशांत के टैलेंट को देखा था।

sushant singh15

जीता दर्शको का दिल
चेतन भगत के प्रसिद्ध नावेल का रूपांतरण थी अभिषेक की काई पो छे और सुशांत सिंह इस फिल्म में एक लड़के के किरदार में थे जिसका नाम था ईशान।

sushant singh16

नॉमिनेशन मिला पर अवार्ड नहीं
सुशांत ने अपने अभिनय के बलबूते से प्रत्येक अवार्ड शो के डेब्यू नॉमिनेशन में जगह बनाई लेकिन सिर्फ स्क्रीन अवार्ड्स ने ही उनको सही समझा और सम्मानित किया। दूसरे जितने भी अवार्ड फंक्शन थे उन सभी ने डेब्यू अवार्ड के लिए धनुष को सम्मानित किया।

sushant singh17

पीके से मिली पहचान
सुशांत सिंह राजपूत को उनके जीवन में सबसे बड़ी फिल्म करने का पहला मौका निर्देशक राजकुमार हिरानी ने दिया। निर्देशक राजकुमार हिरानी की फिल्म पीके थी जिसमें सुशांत सिंह का रोल केवल 10 मिनट का था लेकिन इस 10 मिनट के रोल में सुशांत को अलग पहचान दिलाई।

sushant singh18

इंजीनियरिंग के बाद
फिल्मों में आने से पहले सुशांत सिंह राजपूत ने श्यामक दावर के डांस इंस्टीट्यूट से डांस भी सीखा था। कई बॉलीवुड फंक्शन या अवार्ड शो मे सुशांत ने सुपरस्टार के साथ स्टेज पर पीछे डांस करा है. जिसमें शाहरुख खान और सलमान खान के डांस भी शामिल है।

sushant singh19

शाहरुख के दीवाने है सुशांत
सुशांत सिंह राजपूत बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान से बहुत प्रभावित थे। शाहरुख के लिए सुशांत की दीवानगी इतनी ज्यादा थी की शाहरुख की फिल्म स्वदेश के सेट पर ही पहुंच गए थे यह जानकारी सुशांत ने एक इंटरव्यू में दी ।

sushant singh20

पढ़ाई में होशियार थे
सुशांत सिंह राजपूत शुरू से ही पढ़ाई में होशियार थे उन्हें अंतरिक्ष और उससे जुड़ी हुई चीजों का बहुत शौक था। सुशांत सिंह राजपूत का घर एक टाइम मशीन जैसा ही लगता था। पूरे घर में फिजिक्स तथा फिजिक्स से जुड़ी कई सारी चीजें और किताबें हुआ करती थी।

sushant singh21

हर किरदार मैं फिट
सुशांत सिंह राजपूत दिए गए किरदार को इतना गहराई तक समझते थे और उसके लिए मेहनत करते थे। एक बार तो ऐसा हुआ की फिल्म डिटेक्टिव ब्योमकेश बक्शी के किरदार की कॉस्टयूम में सेट पर लोगों ने उन्हें हेल्पर समझ लिया।

sushant singh22

फिल्म एम एस धोनी
क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी पर बनी फिल्म के लिए सुशांत सिंह राजपूत ने उनके किरदार को समझने के लिए खुद को डेढ़ साल तक कड़ी मेहनत से तैयार किया। फिल्म एम एस धोनी की तैयारी के समय सुशांत ने धोनी से कह दिया था अब सभी मुझे भी धोनी ही कहेंगे।

sushant singh23

टीम इंडिया की टीशर्ट
फिल्म एम एस धोनी मिलने के बाद सुशांत सिंह राजपूत ने यह सोच लिया था कि मुझे भी टीम इंडिया की टीशर्ट लेनी है। इसके लिए सुशांत ने फिल्म एम एस धोनी कि तैयारी में अपने आप को इतना झोंक दिया था कि उनकी मेहनत को देखकर किरण मोरे ने खुशी से उन्हें टीम इंडिया की टीशर्ट उपहार में दी। सुशांत ने बताया यह टीशर्ट उन्हें 3 घंटे तक लगातार प्रैक्टिस पर बिना आउट हुए बैटिंग करने पर मिली है।

sushant singh24

तेज दिमाग के धनी
जैसा कि हम सभी जानते हैं सुशांत सिंह पढ़ाई में बहुत ही तेज थे, जिसके कारण उन्होंने AIEEE में 7 वी रैंक प्राप्त की थी इसी के साथ राष्ट्रीय फिजिक्स ओलंपियाड में भी प्रथम स्थान हासिल किया था। उनका सपना था एक दिन वह नासा में ट्रेनिंग ले सके।

sushant singh25

चांद पर था प्लॉट
बचपन से ही सुशांत सिंह राजपूत को अंतरिक्ष का बहुत शौक था। इसीलिए सुशांत ने चांद पर भी एक प्लॉट खरीदा था। चांद पर प्लॉट खरीदने वालों में सुशांत शाहरुख के अलावा दूसरे स्टार थे। देखा जाए तो शाहरुख और सुशांत के जीवन में और उनके काम करने के तरीकों में कई समानताएं है।

sushant singh26

शाहरुख का प्रतिस्थापन
सुशांत शाहरुख को इतना पसंद करते थे कि शाहरुख की ही तरह उन्होंने भी एक्टिंग के लिए बैरी जॉन को चुना और उनसे एक्टिंग सीखी थी। उन दिनों सुशांत ने एक थिएटर ग्रुप में भी हिस्सा लिया था जिसका नाम था एकजुट।

sushant singh27

असिस्टेंट के रूप में
काम को सीखने के लिए सुशांत सिंह राजपूत ने एक समय मोहित सूरी निर्देशित राज 2 में उनके असिस्टेंट के रूप में कार्य किया था। फिल्म में मुख्य भूमिका के रूप में आज की प्रचलित हीरोइन कंगना रनौत और हीरो की भूमिका में इमरान हाशमी थे।

sushant singh28

डायरेक्शन का कोर्स
सुशांत सिंह राजपूत ने जिस समय एकता कपूर का टीवी सीरियल पवित्र रिश्ता छोड़ दिया था उस समय उन्होंने यह निर्णय लिया था कि अब वह डायरेक्शन का कोर्स करेंगे। लेकिन कुछ दिनों में ही सुशांत को कई बड़ी फिल्मों के ऑफर मिले और वह उनको करने में व्यस्त हो गए।

sushant singh29

धोनी का हेलीकॉप्टर शॉट
फिल्म एम एस धोनी में महेंद्र सिंह धोनी के हेलीकॉप्टर शॉट को सही रूप में दिखाने के लिए सुशांत सिंह राजपूत ने 1 दिन में 225 बार इस शार्ट की तैयारी करी। तब जाकर कहीं 45 दिनों के बाद वह सही तरीके से उस शार्ट को लगा पाए।

sushant singh30

चांद में थी विशेष दिलचस्पी
सुशांत सिंह राजपूत एक फिल्म करने वाले थे जिसका नाम था चंदा मामा दूर के। फिल्म की तैयारी उन्होंने शुरू भी कर दी थी और वह नासा से जुड़ी जानकारियां जुटा रहे थे। बात में सुशांत ने यह फिल्म करने से मना कर दिया उन्होंने बताया उनकी दिलचस्पी नासा से ट्रेनिंग लेने में है।

sushant singh31

साफ दिल सुशांत
बचपन से ही अंतरिक्ष में अपनी रुचि होने के कारण सुशांत नासा से बहुत प्रभावित हैं जिसके चलते उन्होंने यह घोषणा की थी की 100 बच्चों की एक सूची तैयार करें जोकि नासा में पढ़ना चाहते हैं। ऐसे 100 बच्चों की पढ़ाई का पूरा खर्चा सुशांत खुद उठाने वाले थे।

sushant singh32

फिल्म के लिए गिटार सीखा
किसी भी फिल्म के लिए तैयारी करने में सुशांत कोई कमी नहीं छोड़ते थे ऐसी ही एक फिल्म तक धूम के लिए सुशांत ने गिटार बजाना सीखा। इस फिल्म में सुशांत के साथ मुख्य भूमिका में परिणीति चोपड़ा भी थी लेकिन बाद में किसी कारणवश इस फिल्म पर काम बंद हो गया।

sushant singh33

भतीजावाद से परेशान थे
सुशांत के प्रशंसकों का मानना है कि बॉलीवुड दुनिया में भाई-भतीजावाद बहुत ज्यादा है। सुशांत सिंह राजपूत यशराज बैनर की फिल्म ड्राइव को लेकर बहुत परेशान थे जिसके चलते सुशांत करण जोहर से काफी नाराज हुए। जिसका परिणाम यह हुआ की सुशांत को यशराज फिल्म्स ने किनारा कर लिया। इसका सबसे मुख्य कारण यह बताया जाता है कि सुशांत सिंह राजपूत ने अपनी फिल्म पानी जोकि शेखर कपूर द्वारा निर्देशित थी उसको लेकर आदित्य चोपड़ा से काफी बहस की थी।

sushant singh34

सुशांत का पहला प्यार
सुशांत को उनके जीवन में पहला प्यार एकता कपूर के सीरियल पवित्र रिश्ता की लीड रोल करने वाली अंकिता लोखंडे से हुआ था। दोनों का यह साथ काफी लंबा चला।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!