30 C
Mumbai
Friday, December 9, 2022

जाने कौन है नीरज चोपड़ा जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में इतिहास रच भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

टोक्यो ओलंपिक में भारत की और से जेवलिन थ्रो में अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाले नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीतकर पूरे देश को गौरवान्वित कर दिया है बता दें कि उन्होंने इस खेल में सबसे लंबा वाला भेजते हुए अपने प्रतिद्वंद्वियों को हराते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया। भारत को साल 2008 में गोल्ड मेडल मिला था जिसके बाद से आज 13 साल बाद नीरज चोपड़ा ने सभी देशवासियों की उम्मीद को जगा दिया।

google news

Neeraj Chopra Goldmadelist

गोल्ड मेडल जीतने के बाद से ही नीरज चोपड़ा को सभी देशवासियों द्वारा बधाई दी जा रही है सोशल मीडिया पर उनका हैशटैग काफी ट्रेंड हो रहा है। सभी देशवासी उनकी फोटो और वीडियो को सोशल मीडिया पर साझा कर रहे हैं उनकी इस उपलब्धि से पूरा देश काफी खुश नजर आ रहा है। नीरज चोपड़ा को लेकर शुरू से ही आरती के देश का नाम सुनहरे अक्षरों में जरूर लिखेंगे और हुआ भी कुछ ऐसा ही नीरज ने शुरू से ही अपने खेल पर फोकस रखा और लगातार ओलंपिक के दौरान अपने प्रतिद्वंदी खिलाड़ियों को पीछे छोड़ते चले गए।

Neeraj Chopra Goldmadelist 1

google news

आज भारत के इस नौजवान खिलाड़ी की इतनी बड़ी उपलब्धि के मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें बताते हैं आखिर कौन है नीरज चोपड़ा जिन्होंने टोक्यो ओलंपिक में भारत का तिरंगा लहराया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नीरज चोपड़ा का जन्म साल 1997 में हरियाणा के पानीपत में हुआ था। एक किसान के बेटे हैं और उनके पिता का नाम सतीश कुमार और माता का नाम सरोज देवी है। नीरज मूल रूप से खंडरा गांव के रहने वाले हैं। नीरज ने अपनी पढ़ाई चंडीगढ़ से की है।

Neeraj Chopra Goldmadelist 3

नीरज के प्रदर्शन की बात की जाए तो उन्होंने अपने 23 साल के करियर में 5 गोल्ड मेडल अपने नाम किए हैं। सबसे पहले उन्होंने साल 2016 के दौरान दक्षिण एशिया गेम में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। नीरज का यही प्रदर्शन साल दर साल चलता ही गया लेकिन उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल हासिल कर सभी का दिल जीत लिया है आज सारा देश नीरज चोपड़ा को तहे दिल से बधाइयां दे रहा है। बता दें कि उन्होंने 87.58 थ्रो करते हुए यह गोल्ड मेडल अपने नाम किया है।

Neeraj Chopra Goldmadelist 4

वही पुराना पेड़ हमें के दौरान भी नीरज चोपड़ा 2 लाख रुपए प्रधानमंत्री राहत कोष में दे चुके हैं। वही टोक्यो ओलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात की जाए तो अब तक टोटल 7 मेडल देश के खिलाड़ी अपने खाते में जमा कर चुके हैं लेकिन अभी तक गोल्ड मेडल किसी के भी हाथ में ही लगा था और यह सपना नीरज ने आज पूरा कर दिया।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles