अजीबो-गरीब मामला: बस ड्राइवर का बिना हेलमेट का काटा चालान, बस मालिक कोर्ट की शरण में

नए मोटर व्हीकल एक्ट 2019 के तहत दिल्ली से सटे नोएडा के एक बस मालिक ने दावा किया कि नोएडा पुलिस द्वारा हेलमेट पहनकर गाड़ी नहीं चलाने की वजह से ₹500 का चालान काटा गया। केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में सदन में संशोधित ट्रैफिक नियम के बाद से पूरे देश में सख्ती से चालान वसूला जा रहा है। आए दिन मीडिया में तरह-तरह की खबरें सामने आ रही है, जिसमें ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करने पर पुलिस चालान पर चालान काटे जा रहे है।

google news

मोदी सरकार के इस बिल को लेकर दिल्ली एनसीआर में कैब व ऑटो वालों ने जमकर विरोध भी किया। इसी बीच नोएडा में एक गंभीर मामला सामने आया, जिसके बाद बवाल मचा हुआ है। देशभर के लोग इस एक्ट के वजह से सकते में है, नोएडा के निजी बस चालक का आरोप है कि पुलिस ने हेलमेट नहीं पहनने की वजह से चालान वसूला है, जिसकी वजह से उसने कोर्ट जाने का फैसला किया।

मामला स्पष्ट है, बस चालक ने पुलिस वालों पर मनमाना चालान वसूलने का आरोप लगाया है। निजी बस के मालिक ने कहा कि हेलमेट पहनकर गाड़ी नहीं चलाने पर ₹500 का चालान काटा जो कि ऑनलाइन था। बस मालिक निरंकार सिंह के अनुसार 11 सितंबर को ऑनलाइन ₹500 का चालान काटा गया जिसे उनके एक कर्मचारी ने दूसरे दिन देखा। उसके बाद मामला संबंधित अधिकारियों के पास रखा गया। गौरतलब है कि बस चालक हेलमेट पहनकर गाड़ी नहीं चलाते इस पूरे मामले को पुलिस की मनमानी के तौर पर देखा जा रहा है।

बस मालिक निरंकार सिंह ने कहा,

अभी तो मैंने यह मामला संबंधित अधिकारियों के सामने रखा है। अगर वहां से न्याय नहीं मिला तो मैं सीधा कोर्ट जाऊंगा और इस चालान के खिलाफ केस दर्ज कराऊंगा। अधिकारियों ने कहा यदि गलती हुई है तो जल्द ही सुधारा जाएगा। अभी सफाई दी जा रही है कि यह चालान पुलिस द्वारा नहीं बल्कि परिवहन विभाग द्वारा काटा गया है। जुर्माने की राशि को लेकर लगातार बहस चल रही है। इस मुद्दे पर बीजेपी शासित प्रदेशों में भी अनबन दिखाई दे रही है, जिसकी वजह से इसे लागू किया गया है।

google news

हालांकि केंद्र सरकार राज्य सरकार के दबाव में आकर फैसला बदलने पर बिल्कुल विचार नहीं कर रही है। यह सब नियम आए दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए बनाए गए हैं। यह मामला कब शांत होगा क्या सरकार दोबारा विचार कर सकती है या नहीं यह तो समय ही बताएगा। नए नियम के तहत बिना हेलमेट पकड़े जाने पर ₹1000 जुर्माना देना होगा, इसके साथ ही 3 महीने का लाइसेंस निरस्त करने का भी प्रावधान है। अभी-अभी ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिसमें नियम तोड़ने पर दो लाख से अधिक तक का चालान कटा है। अतः आपसे अनुरोध है कृपया आप ट्रैफिक नियमों की अवहेलना नहीं करें और अपने जीवन की सुरक्षा स्वयं ही करें।

इसे भी पढ़े : –

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles