क्रिकेट के नियमों में हुआ बड़ा बदलाव, अब बल्लेबाजों की यह गलती उन्हें पहुंचा सकती है पवेलियन

क्रिकेट आज सभी का लोकप्रिय खेल बन चुका है बता दें कि इंग्लैंड से शुरुआत हुई क्रिकेट आज सब देश मैं खेला जाता है। इतना ही नहीं कटे के प्रति लोगों की उत्सुकता इस बात से भी देखी जा सकती है कि एक आम मैच को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग स्टेडियम में मौजूद रहता है। इतना ही नहीं क्रिकेट के हर फॉरमेट को काफी पसंद किया जाता है।

google news
Cricket New Rule from Now 7

जहां पहले वनडे और टेस्ट क्रिकेट की देखने को मिलते थे। वहीं अब 2020 के साथ आईपीएल जैसे कई बड़े फॉर्मेट क्रिकेट के चाहने वालों को देखने को मिलते हैं। इतना ही नहीं 50 ओवर के वर्ल्ड कप के साथ आप 2020 वर्ल्ड कप का भी आयोजन पिछले कई सालों से हो रहा है। खेल की गरिमा को बनाए रखने के लिए समय-समय पर क्रिकेट में भी बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं और कई तरह के नियम लागू किए जाते हैं।

Cricket New Rule from Now 2

हाल ही में मेलबर्न क्रिकेट क्‍लब द्वारा क्रिकेट के नियमों में बड़ा बदलाव करने का फैसला कर लिया है बता दें कि जहां कोविड-19 के चलते हुए मैच के दौरान गेंदबाज को और सभी खिलाड़ियों को गेंद पर थूक लगाने की इजाजत नहीं थी। ऐसे में अब खबर आ रही है कि गेंद को चमकाने के लिए किए जाने वाले थूक के इस्तेमाल को भी जल्द ही पूरी तरह बैन किए जाने पर विचार किया जा रहा है।

Cricket New Rule from Now 3

बता दें कि बदलाव के बाद अब खिलाड़ी इस तरह की हरकत गेंद के साथ करते हुए नहीं दिखाई देने वाले हैं। इतना ही नहीं मांकडिंग को लेकर भी एमसीसी ने बड़ा फैसला लिया है। बता दें कि मांकडिंग रूप में खिलाड़ियों को आउट करना कई बार बड़ा विवाद भी पैदा कर चुका है। बता दें कि रविचंद्रन अश्विन दो बार खिलाड़ियों को मांकडिंग के तौर पर आउट कर चुके हैं।

google news
Cricket New Rule from Now 4

जिसकी वजह से उन्हें काफी ज्यादा विवादों का सामना करना पड़ा और इस पर काफी बहस भी छिड़ी थी। लेकिन हाल ही में क्रिकेट नियमों में होने वाले बदलाव में मांकडिंग को लेकर भी नियम बनाए जाने हैं जिसमें आप इस तरह से आउट हो ना एक तरह से क्रिकेट का हिस्सा ही माना जाएगा और इस पर बाद में किसी भी तरह का कोई विवाद नहीं होगा। बता दें कि बॉलर द्वारा गेंद फेंकने से पहले अचानक थी नॉन स्ट्राइक पर खड़े बेस्ट मैन को क्रीज के बाहर निकलने पर आउट कर दिया जाता है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!