इस देश में बन रही दुनिया की अनोखी ट्रेन, बिना ईंधन पटरी पर खुद ब खुद चार्ज होकर चलेगी

बदलते समय के साथ टेक्नोलॉजी और विज्ञान में लगातार एक से बढ़कर एक अविष्कार किए जा रहे हैं जहां पहले चांद पर जाने का हर इंसान सपना देखता था वह बहुत जल्द ही साकार होने वाला है आज साइंस ने इतनी ज्यादा तरक्की कर ली है कि बहुत जल्द इंसान पृथ्वी से निकलकर दूसरे ग्रहों पर गए बसने को तैयार है। ऐसा ही कुछ यातायात व्यवस्थाओं में भी देखने को मिल रहा है।

google news
worlds first infinity train 1

बता दें कि आज ज्यादातर वाहनों को चलाने के लिए ईंधन गैस या फिर इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग किया जाता है। लेकिन जिस तरह से साइंस आविष्कार कर रहा है। वह दिन भी दूर नहीं है। जब किसी भी बहन को चलाने के लिए किसी भी प्रकार के ईंधन या फिर किसी चीज की जरूरत पड़ेगी। आज हम एक ऐसी ही ट्रेन के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसे चलाने के लिए किसी भी चीज की जरूरत नहीं पड़ती या खुद को कुछ चार्ज होकर चलती है।

worlds first infinity train 2

जी हां यह सुनने में जितना अटपटा लग रहा है उतना ही सही भी है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की एक बड़ी खनन कंपनी अनंत समय तक चलने वाली ट्रेन का निर्माण करने जा रही है जिसे चलाने के लिए किसी कोयले की आफ इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत नहीं होगी या खुद ग्रेविटेशनल फोर्स के दम पर चलेगी और ऑटोमेटिक चार्ज भी होगी इसका नाम भी इंफिनिटी रखा गया है। बता दें कि इस ट्रेन का उपयोग कंपनी द्वारा लौह अयस्क को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए किया जाएगा।

इस अनोखी ट्रेन के बारे में मिली जानकारी के अनुसार यह जब भारी मात्रा में लोगों को वर्कर चलेगी। वहीं जब आते टाइम यह खाली आएगी तो यहां ग्रेविटेशनल फोर्स के चलते ऑटोमेटिक ही चार्ज हो जाएगी। खनन कंपनी द्वारा इसका कार्य चालू कर दिया गया है इसके लिए उन्होंने विलियम्स एडवांस्ड इंजीनियरिंग का सहारा लिया है। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन की एनर्जी कभी खत्म नहीं होगी इसलिए ही इसे इंफिनिटी ट्रेन का नाम दिया जा रहा है।

google news
worlds first infinity train 3

ट्रेन की खासियत यह है कि इसमें तकरीबन 244 बोगियां होगी एक बार में 34,404 टन लौह अयस्क को ले जाने का काम करेगी। जो जाते समय एनर्जी का उपयोग करेगी लेकिन आते समय जब या खाली होकर आएगी तो ऑटोमेटिक ही चार्ज होगी इस ट्रेन के बारे में फोर्टेस्क्यू की सीईओ एलिजाबेथ गेन्स ने जानकारी देते हुए बताया है कि यहां सबसे ताकतवर और अनोखी इलेक्ट्रिक ट्रेन होने वाली है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles