33 C
Mumbai
Saturday, December 10, 2022

Indian Railways Rules: सफर करने से पहले जान ले रेलवे का यह नियम, यात्रा के दौरान ऐसी हरकत करना पड़ सकता है भारी

भारतीय रेलवे द्वारा समय-समय पर अपने नियमों में बदलाव किए जाते हैं ताकि ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को आरामदायक सफर मुहैया करवा सकें बता दें कि देश के ज्यादातर लोग सफर करने के लिए ट्रेन का ही उपयोग करते हैं। ऐसे में भारतीय रेलवे भी अपनी यात्रियों की यात्रा को सफल और सुगम बनाने के लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं।

google news
Song in train

इस वजह से कई नियमों में बदलाव भी किए जाते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में के ऐसे ही नियम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसका पालन नहीं करते हुए यदि कोई पकड़ आता है। तो उसे भारी पड़ सकता है। यहां तक की जेल भी उसे जाना पड़ सकता है? दरअसल, भारतीय रेलवे के पास हमेशा ही इस बात की शिकायत आती है।

बता दें कि रात को सोने के समय लोगों द्वारा तेज आवाज में बात करना गाने चलाना चिल्लाना इस तरह की हरकत होती है जिस वजह से बच्चे और ओल्ड सिटीजन को सोने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। वही बार-बार आ रही है शिकायतों को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने अपने नियमों में बदलाव कर दिया है।

Indian Railway New Rule

अब रात में 10 बजे के बाद कोई भी व्यक्ति इस तरह की हरकत करते हुए पकड़ाया तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है इतना ही नहीं इस नियम को तोड़ने पर जेल तक का भी प्रावधान है। बता दें कि नियम के बाद अब रात में सफर करने वाले यात्रियों की नींद बिल्कुल भी खराब नहीं होने वाली है। यात्रियों द्वारा शिकायत करने के बाद ट्रेन में मौजूद स्टाफ को यात्रियों की सहायता करनी होगी।

google news

सफर के दौरान यात्रियों को आने वाली कोई भी समस्या का फौरन ही निवारण करना होगा यात्री ज्यादा परेशानी पर इसकी शिकायत भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं रात के समय जो प्रेम में खाने पीने का सामान बेचने वाले रहते हैं कि ड्रीम चाय वाले यह भी बहुत कम आवाज में अपना काम करते हुए दिखाई देंगे यह नियम रात की 10बजे के बाद में लागू होगा।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles