डाक विभाग के कर्मचारी ने गबन किए लोगों के 19 लाख रूपये, विभाग ने की यह कारवाई

आम जनता की गाढ़ी कमाई का पैसा डाक विभाग का एक कर्मचारी डकार गया। घटना हिमाचल प्रदेश में डाक विभाग के एक कर्मचारी की है, शिमला के मशोबरा उप डाकघर के डाक सहायक के पद पर तैनात कर्मचारी जिसने लोगों की जमा राशि ₹19 लाख का गबन कर लिया।

शिमला डिवीजन के सीनियर डाक अधीक्षक बली राय की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने कार्यवाही करते हुए धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज करा है। डाक विभाग ने जांच के बाद आरोपी को निलंबित कर दिया है।

आरोपी की गिरफ्तारी के बाद और भी खुलासे

आरोपी खेमराज जिला मंडी के तहसील करसोग के साकरा गांव का निवासी है। डाक विभाग के अनुसार आरोपी कुछ महीने से दैनिक लेन-देन का हिसाब शिमला माल रोड स्थित जीपीओ ऑफिस को नहीं भेज रहा था। चेतावनी पर भी जब ब्यौरा नहीं दिया, तो जांच पड़ताल की गई निरीक्षक प्राधिकरण ने पाया कि रिकॉर्ड और पैसा मेल नहीं खा रहा है। पोस्टल खाते से पैसा इधर-उधर किया गया है।

सबूतों के आधार पर आरोपी को निलंबित कर दिया गया है। इसके बाद पुलिस कार्रवाई की गई है। विभागीय जांच अभी जारी है, इसमें अन्य कर्मचारियों के भी संलिप्त होने की संभावना जताई जा रही है। उधर डीएसपी मुख्यालय (Headquarter) प्रमोद शुक्ला ने बताया कि वरिष्ठ डाक अधीक्षक की शिकायत पर डाक सहायक पर मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस इस प्रक्रिया की छानबीन कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *