33 C
Mumbai
Saturday, December 10, 2022

सरकार ने बदले सिम कार्ड खरीदने के नियम, अब ये कस्टमर्स नहीं खरीद सकते नया Sim Card, आपका जानना है जरूरी

टेक्नोलॉजी के इस दौर में आज हर वर्ग का इंसान मोबाइल फोन का इस्तेमाल करता है। लेकिन मोबाइल फोन से बात करने के लिए आपको सिम कार्ड की जरूरत होती है। जिसको लेकर भी पिछले कुछ सालों में काफी बदलाव किए गए हैं। लेकिन अब सरकार ने जो नया नियम बनाया है। इसके बाद कुछ ग्राहकों को आसानी से सिम कार्ड प्राप्त हो जाएंगे।

google news
Will not get new sim

लेकिन इस नियम के बाद कुछ ऐसे ग्राहक भी है। जिन्हें सिम कार्ड लेना काफी मुश्किल होने वाला है यदि ऐसे में आप भी नया सिम खरीदने की सोच रहे हैं। तो यह खबर एक बार जरूर पढ़े इसके आधार पर यदि आप सिम कार्ड खरीदने जाएंगे तो आपके लिए आसानी होगी वरना आपको परेशानी हो सकती है। पहले जहां कोई भी व्यक्ति आसानी से सिम कार्ड नया प्राप्त कर सकता था।

ऐसे में अब सरकार द्वारा बनाए गए नियम के बाद 18 साल से कम उम्र वाले कस्टमर को नया सिम कार्ड नहीं दिया जाएगा इतनी नहीं 18 साल से ज्यादा की उम्र वाला कोई भी व्यक्ति सिम कार्ड खरीदता है तो उसे वेरिफिकेशन के लिए अपने डॉक्यूमेंट देना पड़ेगा। DOT का यह कैबिनेट में 15 सितंबर का अप्रूव्ड टेलीकॉम रिफॉर्म्स हैं।

Sim card not getting to customer

इस नियम के बाद अब नया सिम कार्ड लेने के लिए यूजर्स को UIDAI की Aadhaar बेस्ड e-KYC सर्विस से सर्टिफिकेशन करवाना होगा जिसके लिए केवल एक रुपए चार्ज किया जाएगा। इसके अलावा भी नए सिम कार्ड को लेने को लेकर सरकार द्वारा कुछ चुनिंदा लोगों के लिए अलग से नियम बनाए गए हैं जीने सिम कार्ड नहीं दिया जाएगा।

google news

इन लोगों को नहीं मिलेगा सिम कार्ड

  • इस नए नियम के बाद 18 साल से कम उम्र के कस्टमर को नया सिम कार्ड अप्रूवल नहीं दिया जाएगा।
  • इसके अलावा जो व्यक्ति मानसिक रूप से कमजोर है और सिम लेने जाता है तो ऐसे व्यक्ति को भी सिम नहीं दिया जाएगा।
  • सरकार के नियमों का उल्लंघन करते हुए यदि कोई पाया जाता है तो उसका दोषी जिस कंपनी ने सिम दी है उसे माना जाएगा।

घर बैठे आसानी से कर सकते हैं आवेदन

पहले जहां नया सिम कार्ड खरीदने के लिए आपको सिम बेचने वाले या फिर कंपनी में जाना पड़ता था। लेकिन अब पोर्टल और एप्लीकेशन की सहायता से घर से ही आप आसानी से नहीं सिम कार्ड के लिए एप्लीकेशन कर सकते हैं और UIDAI बेस्ड वेरिफिकेशन के माध्यम से घर बैठे ही नया कनेक्शन प्राप्त कर सकते हैं। पहले जहां केवाईसी जैसे दौड़ से न एक सिम कार्ड खरीदने के लिए सभी को गुजरना पड़ता था।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles