अब ट्रेन में सफर करने से पहले जानले ‘सोने’ को लेकर बने ये नियम, एक गलती के बदले चुकाना पड़ सकता है मोटा जुर्माना

देश की ज्यादातर आबादी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल करती है। बता दें कि पूरे देश में रोजाना लाखों यात्री अपने सफर की शुरुआत ट्रेन से ही करते हैं। ऐसे में अपने पैसेंजर की सुविधा को और भी बेहतर बनाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा समय-समय पर कई तरह के नियम बनाए जाते हैं ताकि यात्रियों को ट्रेन में ज्यादा से ज्यादा सुविधा मिल सके और उनकी यात्रा को सुविधा जनक बनाया जा सके।

google news
Sleeping new rule in train 1

बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा बीते कुछ दिनों में कई तरह के नियम बनाए हैं। जिससे ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों को पहले से ज्यादा सुविधा मिलने वाली है। हम इस आर्टिकल में एक ऐसे ही नियम के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिसको लेकर हमेशा ही ट्रेन में यात्रा कर रहे लोगों को शिकायत रहती हैं। रेल के डिब्बे काफी ज्यादा बड़े होते हैं। ऐसे में एक ही डब्बे में सैकड़ों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं।

Sleeping new rule in train 2

ऐसे में रात के समय बहुत से लोगों को सोने में काफी समस्या होती है। रेलवे मिनिस्ट्री द्वारा बनाया गया यह नियम उन लोगों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होने वाला है जिन्हें रेल में सफर करते वक्त हमेशा ही अपनी नींद को लेकर शिकायत रहती है बता दें कि ज्यादातर लोग तेज तेज आवाज में रात के समय मोबाइल पर बात करते हुए रहते हैं इतने नहीं बहुत से तो ऐसे भी रहते हैं। जो तेज आवाज में गाने सुनते हैं। जिसकी वजह से सोने वाले लोगों को काफी समस्या होती है।

Sleeping new rule in train 3

लेकिन अब इस नियम की अवहेलना करने वाले लोगों पर शिकायत भी होगी। इतना ही नहीं नियम तोड़ने वाले लोगों को दंड भी भुगतना पड़ सकता है? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय रेलवे द्वारा लगातार अपने यात्रियों को बेहतर सफर सुविधा प्रदान करने के लिए समय-समय पर बदलाव किए जाते हैं। इस नियम के बाद अब रात के समय सफर करने वाले और सुकून से ना सो पाने वाले यात्रियों को बड़ी सोहलत मिलने वाली है।

google news

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles