ATM Cash Withdrawal Rules: आज ही जान ले ATM से पैसे निकालने को लेकर बदले ये नियम, खाली लौटना पड़ सकता है घर

आज के समय में ज्यादातर लोग बैंक में अपनी पूंजी को जमा कर रखते हैं। इसके बाद जब भी भी उन्हें जरूरत होती है वह पैसे को निकालने के लिए एटीएम मशीन (ATM Machine) का सहारा लेते हैं। बता दें कि एटीएम मशीन पैसे निकालने की इतनी उत्तम व्यवस्था है। जिसके माध्यम से आप कहीं भी आसानी से 2 मिनट में अपने पैसों को प्राप्त कर सकते हैं।

google news
SBI ATM withdrawl rule change

लेकिन बैंक भी समय-समय पर एटीएम मशीन से उपभोक्ताओं को पैसे निकालने में सुविधा देने के चलते नियम बदलाव करता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको हाल ही में एसबीआई बैंक द्वारा एटीएम मशीन से पैसे निकालने को लेकर बदले गए नियमों के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो कि बैंक के उपभोक्ताओं को जानना काफी जरूरी है।

बता दें कि पहले मशीन में एटीएम लगाने पर ओपन नंबर डालने के बाद ही आसानी से केस प्राप्त हो जाया करता था लेकिन अब बैंक द्वारा बदले गए नियम के बाद बिना ओटीपी आप एटीएम से पैसा नहीं निकाल सकते हैं। अब एसबीआई (State Bank of India) एटीएम मशीन से बिना ओटीपी पैसा नहीं निकाला जा सकेगा इस बात की जानकारी खुद बैंक द्वारा साझा की गई है।

एसबीआई बैंक द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार तेजी बढ़ रही डिजिटल घटनाओं को देखते हुए एसबीआई द्वारा एटीएम मशीन से पैसे निकालने को लेकर यहां बड़ा बदलाव किया गया है इससे काफी हद तक धोखेबाजी को रोका जा सकेगा। ऐसे में एसबीआई से जुड़े लोगों को इस बात की भी जानकारी होना चाहिए कि इस नियम के बाद भी एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकाल सकेंगे।

google news

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई की तरफ से अपने ग्राहकों को एटीएम मशीन से पैसे निकालने को लेकर सुविधा मुहैया करवाई गई है। इस नियम के बाद 10000 या उससे ज्यादा की निकासी पर ओटीपी आपके पास आएगा बता दें कि बैंक एटीएम पिन के आधार पर भी एटीएम मशीन से 10,000 या उससे ज्यादा राशि निकालने की अनुमति प्रदान करता है।

पहले जहां आप आसानी से एटीएम कार्ड लगाने के बाद पैसे निकाल सकते थे लेकिन अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना आपके साथ अनिवार्य है क्योंकि उस पर 4 अंको का ओटीपी आएगा इसे डालने के बाद भी एटीएम मशीन आपको पैसे निकालने की अनुमति प्रदान करेगी। यहां ग्राहकों के लिए थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है लेकिन धोखेबाजी से बचने के लिए सबसे अच्छा सहारा है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles