27.8 C
India
Wednesday, September 22, 2021

मिलिए रांची के फुनसुख वांगडू ज्ञानराज से, जो गांव के बच्चों को बना रहे हैं साइंटिस्ट, KBC में भी पहुंचे थे

आपने आमिर खान की सुपरहिट फिल्म थ्री इडियट तो देखी होगी जे के चर्चे आज भी होते हैं। फिल्म मैं पढ़ाई के महत्व को बहुत अच्छे तरीके से समझाया गया है। हर बच्चा बड़ा होकर इसी पैटर्न के साथ में पढ़कर अपने जीवन में कुछ बड़ा करने का सपना देखता है लेकिन हर कोई इस तरह की पढ़ाई नहीं कर पाता है। वहीं आपने फिल्म के किरदार फुनसुख वांगडू को भी देखा ही होगा। जो हर चीज को फटाफट याद कर लिया करता है। लेकिन आज हम आपको रियल लाइफ के फोन शिव बांगुर से मिलवाने जा रहे हैं।

- Advertisement -

दरअसल आज हम इस आर्टिकल में बात करने जा रहे हैं कौन बनेगा करोड़पति के 13 सीजन में पहले ही दिन हॉट सीट पर नजर आने वाले झारखंड रांची के ज्ञान राज की जो बहुत छोटे से गांव लगड़ी के रहने वाले हैं लेकिन उन्होंने अपनी काबिलियत के दम पर पूरे झारखंड का नाम गौरवान्वित कर दिया है। बता दें कि ज्ञानराज को आज लोग रियल लाइफ का फुनसुख वांगडू मानते हैं क्योंकि उनके अंदर पढ़ाई करने और उसे समझाने की क्षमता है वह किसी और में नहीं वह कैसे प्रतिभाशाली व्यक्ति हैं जिन्हें बड़ी-बड़ी संस्थाओं से नौकरी का ऑफर आया है।

Gyan Raaj Ranchi 2

लेकिन ज्ञानराज लाखों रुपए की नौकरी छोड़कर गांव में ही बच्चों को साइंस और टेक्नोलॉजी पढ़ा रहे हैं खबरों की मानें तो उनके स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे बहुत छोटी उम्र में ही साइंस से जुड़े ऐसे काम कर लेते हैं जिसको सीखने में लोगों को काफी समय लग जाता है। खबरों की माने तो ज्ञान राज इतने ज्यादा प्रतिभाशाली है कि वह देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी साइंस से संबंधित सलाह देते हैं। ज्ञानराज के तत्वधान में पढ़ने वाले बच्चे बहुत छोटी उम्र में ही रोबोटिक जैसी चीजों को भी समझने लगे हैं।

ज्ञान राज का सपना है कि उनसे शिक्षा लेने वाला हर एक बच्चा बड़ा होकर इसरो में काम करें और देश की सेवा करें। रांची के नगड़ी के रहने वाले ज्ञान राज ने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई रांची के जेवियर कालेज से की है। पढ़ाई में शुरू से ही अच्छी रहने वाले ज्ञानराज 12वीं में स्टेट टापर रहे हैं। इसके बाद उन्होंने बीआइटी मेसरा से कंप्यूटर इंजीनियरिंग की। ज्ञान राज की काबिलियत को देखते हुए उन्हें कई बड़ी-बड़ी संस्थाओं से भी नौकरी का ऑफर आ चुके हैं।

अपने बारे में बताते हुए ज्ञान राज ने बताया है कि उन्हें इसरो और रक्षा विभाग से भी नौकरी के लिए आफर मिला था। इतने ज्यादा प्रतिभाशाली होने के बावजूद भी ज्ञान राज गांव में रहकर ही बच्चों को अच्छी शिक्षा देने का काम कर रहे हैं। ज्ञानराज के स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को साइंस और टेक्नोलॉजी में कई अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। खबरों की माने तो उनके द्वारा पढ़ाए जाने वाले बच्चे बहुत छोटी उम्र में ही ड्रोन बना लेते हैं।

ज्ञानराज 25 अगस्त को आने वाले कौन बनेगा करोड़पति शो में हॉट सीट पर अमिताभ बच्चन के साथ में नजर आने वाले हैं। उनके माता-पिता की बात की जाए तो वह राज इंटरनेशनल स्कूल चलाते हैं वही अपने बेटे की इस उपलब्धि को लेकर राज के माता-पिता भी काफी खुश हैं। ज्ञानराज में प्रतिभा की कोई भी कमी नहीं है दर शुरू से ही पढ़ाई में रह भी ज्यादा अच्छे रहे हैं इतना ही नहीं 12वीं में वह स्टेट टॉपर रह चुके हैं।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!