Categories: राजनीति

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अभिजीत बनर्जी के लिए ट्विटर पर मायावती ने दिया बड़ा बयान, कही ये बात

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने कहा कि नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किये गये भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी की उपलब्धि को राजनीतिक चश्मे से नहीं देखा जाना चाहिये.

मायावती ने अभिजीत बनर्जी को बधाई देते हुये ट्वीट कर कहा, ‘‘गरीबी के अभिशाप के विरुद्ध शोध करने वाले भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी को विश्व के सर्वश्रेष्ठ नोबेल पुरस्कार से सम्मानित होने पर बधाई व भरपूर स्वागत. लेकिन इसे यहाँ राजनीतिक चश्मे से देखना पूरी तरह से गलत है, बल्कि भारतीय होने के नाते इस पर गर्व किया जाए तो बेहतर है.”

इसे भी पढ़े :- ट्रंप और मोदी आमने-सामने। ट्रंप का चौंकाने वाला बयान, भारत को WTO का फायदा ना दिया जाए

बता दें कि वैश्विक स्तर पर गरीबी निवारण के मकसद से आर्थिक उपायों की खोज के लिये बनर्जी सहित तीन अर्थशास्त्रियों को हाल ही में नोबेल पुरस्कार के लिये चुना गया है.

अभिजीत बनर्जी का जन्म 21 फरबरी 1961 को मुंबई में हुआ था. उनके माता-पिता भी अर्थशास्त्र के प्रोफेसर थे. उनके पिता कोलकाता के मशहूर प्रेसिडेंसी कॉलेज में अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख थे. अभिजीत बनर्जी ने कोलकाता यूनिवर्सिटी में शुरुआती पढ़ाई की. इसके बाद अर्थशास्त्र में एमए के लिए वह जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी चले गए थे.

इसे भी पढ़े :- भड़काऊ भाषण, हिंदुत्व छवि वाले नेता व मुस्लिम विरोधी होने के कारण निशाने पर थे कमलेश

अभिजीत ने हावर्ड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी की. 58 साल के अभिजीत फिलहाल अमेरिका की मेसाचुसेट्स यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं. अभिजीत और उनकी पत्नी डुफलो अब्दुल लतीफ जमील पॉवर्टी ऐक्शन लैब के को-फाउंडर भी हैं.

इसे भी पढ़े :- 4-10 नवंबर तक बंद रहेगी मोबाइल नंबर से जुडी ये सुविधाएँ, जानिए वजह

Leave a Comment