किन्नर समुदाय ने पेश की मानवता की मिसाल, पिता की मत्यु के बाद करवाई दो बेटियों की शादी, दिया महेंगा दहेज

आपने हमेशा ही किन्नर समुदाय के लोगों को घर में किसी भी खुश अफसर के बाद नेक मांगते हुए देखा ही होगा। बता दें कि घर में शादी हो या फिर बच्चा किन्नर समुदाय के लोग अपनी दुआओं को देने के लिए जरूर आते हैं। इतना ही नहीं किन्नर समुदाय के लोग कई बार इतना बड़ा काम करते हुए भी दिखाई देते हैं कि हर तरफ उनकी चर्चाएं होती है। हाल ही में राजस्थान के बीकानेर से यह सही खबर सामने आ रही है।

google news
transgendar bikaner 1

जिसने भी इस खबर के बारे में सुना सभी का दिल भर उठा बता दें कि यहां दो बहनों की शादी किन्नर समुदाय के लोगों द्वारा करवाई गई जिसने भी यह नजारा देखा हर कोई काफी ज्यादा हैरान रह गया है। अब किन्नर समुदाय के लोगों की जमकर तारीफ चल रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कुम्हार समाज की दो बेटी बसंती और ममता नाम की शादी को किन्नर समुदाय ने बड़ी धूम धाम से शादी करवाई।

बता दें कि इस परिवार में 9 सदस्य है। लेकिन घर को चलाने वाला मुख्य सभी बच्चों का साथ छोड़कर साल 2017 में ही चला गया था। जिसके बाद से ही इस परिवार की बेटियों को काफी परेशानियों के दौर से गुजरना पड़ रहा था। आज परिवार में 7 बेटी है और मां और एक बेटा है। इस बात की जानकारी जब किन्नर समुदाय को लगी तो उन्होंने धूमधाम से शादी करने के साथ ही दोनों बेटी को काफी महंगा दहेज भी दिया अब हर तरफ दोनों की शादी की चर्चाएं चल रही है।

transgendar bikaner 2

बता दें कि किन्नर समुदाय ने घर के सदस्य के निधन होने के बाद ही दो बेटियों की शादी की जिम्मेदारी अपने कंधे पर उठा ली थी उन्होंने उत्साह में ही वचन दे दिया था की दो बेटियों की शादी बेखुद धूमधाम से करेंगे बता दे कि जब वह घर के मुखिया का निधन हो गया था। उस समय केंद्र समुदाय के लोग नेक मांगने पहुंचे थे। ऐसे में इस परिवार में मातम छाया हुआ था और सभी दूर यही चर्चा चल रही थी कि अब परिवार की बेटियों का क्या होगा।

google news

ऐसे में किन्नर समुदाय को रजनी नाम की किन्नर लीड कर रही थी। ऐसे में उन्होंने अब दोनों बेटियों की शादी भी कारवाई ही साथ ही तकरीबन 1500 बारातियों को खाना भी खिलाया अब हर तरफ शादी की चर्चाएं चल रही है। और जमकर किन्नर समुदाय के लोगों की तारीफ हो रही है। अपना वादा पूरा करने के लिए रजनी हमेशा परिवार के सदस्यों का ध्यान रखती थी लेकिन दोनों बेटियों की शादी से पहले ही उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया।

transgendar bikaner 3

लेकिन उन्होंने अपने समुदाय के लोगों से कह दिया था कि दो बेटी की शादी उन्हें ही करवानी है ऐसे में उन्होंने समय पर आकर अपना वादा पूरा किया और दोनों ही बेटी की शादी धूमधाम से करवाई अब हर तरफ दोनों की बेटी की शादी की चर्चाएं चल रही है। यह तस्वीरें सोशल मीडिया पर भी खूब वायरल हो रही है। बता दें कि 21 अप्रैल को दोनों की शादी हुई है। इसमें किन्नर समुदाय के लोगों ने दहेज का पूरा सामान दिया।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles