यहां बना इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन, 24 घंटे में 1 हजार से ज्यादा वाहन होंगे चार्ज

देश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल के दाम को देखते हुए लोगों में आप इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर उत्सुकता देखने को मिल रही है यही कारण है कि कई विदेशी कंपनियां एक के बाद एक अपने व्हीकल भारतीय बाजारों में उतार रही है इतना ही नहीं इन वाहनों की डिमांड भी काफी देखने में मिल रही है। बता दें कि बहुत सी कंपनियां अपनी कार भी इलेक्ट्रिक वाहन के रूप में देश में लांच कर चुकी है। जिनकी बिक्री भी धड़ल्ले से हो रही है।

google news

पेट्रोल-डीजल जहां लोगों की जेब का बजट बिगाड़ ता हुआ नजर आता है तो वहीं अब इलेक्ट्रिक वाहनों की वजह से लोगों को काफी हद तक राहत मिल रही है लेकिन जहां पेट्रोल और डीजल आसानी से किसी भी पंप से भरवाए जा सकते हैं ऐसे में इन इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने के लिए स्टेशन की आवश्यकता होती है जो कि अभी देश में ज्यादा जगह मौजूद नहीं है।

लेकिन अब हाल ही में खबर आ रही है कि गुरुग्राम में देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन बना दिया गया है। इस चार्जिंग स्टेशन की खासियत यह है कि यह 24 घंटे चालू रहेगा जिसमें 1000 से ज्यादा वाहन आसानी से चार्ज किए जा सकेंगे इसके लिए तकरीबन 121 स्टेशन तैयार किए गए हैं। इसी के साथ गुरुग्राम में दो चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं। लेकिन इसे देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन बताया जा रहा है।

बता दें कि राजधानी दिल्ली के गुरु ग्राम यानी एनसीआर में इस स्टेशन को बनाया गया है जिसे बनाने में केवल 1 महीने का समय लगा है जो कि काबिले तारीफ है। जानकारी के अनुसार सेक्टर-86 में इस स्टेशन को Alektrify द्वारा बनाकर तैयार किया गया है। बता दें कि इससे पहले भी सेक्टर 52 में एक चार्जिंग पॉइंट मौजूद था लेकिन उसमें केवल सो ही स्टेशन मौजूद थे। लेकिन 121 पॉइंट्स के साथ यह देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन बन चुका है।

google news

गुरुग्राम में खुले चार्जिंग स्टेशन के बाद अब इलेक्ट्रिक व्हीकल का इस्तेमाल करने वाले लोगों को काफी राहत मिलने वाली है। खबरों के अनुसार इस चार्जिंग स्टेशन में इलेक्ट्रिक व्हीकल के 75 AC, 25 DC और 21 Hybrid सहित कुल 121 चार्जिंग पॉइंट मौजूद हैं। बता दें कि AC पावर से एक गाड़ी को चार्ज करने में तकरीबन 6 घंटों का समय लगता है। तो वही DC की मदद से 1 घंटे में ही वाहन को आसानी से चार्ज किया जा सकता है।

largest ev charging station in india 2

हाल ही में बने इस चार्जिंग स्टेशन में इस तरह के कई चार्जिंग प्वाइंट दिए गए हैं जिसकी मदद से 1 दिन में हजारों गाड़ियों को आसानी से चार्ज किया जा सकेगा। वहीं यह खबर भी सामने आ रही है कि आने वाले दिनों में ग्रेटर नोएडा में भी इस तरह के चार्जिंग स्टेशन बनाए जाने हैं। बता दें कि दिल्ली प्रदूषण से काफी ज्यादा परेशान है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन के उपयोग से पर्यावरण में भी काफी असर देखने को मिलेगा।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!