विदेशों में धूम मचा रहा है मध्यप्रदेश के बड़वानी का केला, लंबाई जानकर अम्बानी और ईरानी भी हुए दीवाने

टेक्नोलॉजी के इस दौर में किसानों ने भी अपनी खेती करने के तरीके को लगातार चेंज किया है बता दे कि जहां पहले जुताई करने में भी किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब समय के साथ आवश्यक खेती यंत्र मौजूद हैं। इतना ही नहीं किसानों को टेक्निक बताने के लिए कई कंपनियां भी लगातार काम कर रही है। जिससे किसानों को काफी ज्यादा फायदा हो रहा है।

google news
13 inch banana barwani 2

इतना ही नहीं देश की सरकार भी किसान हित में काफी कार्य कर रही है। ताकि मेहनत करने वाले किसानों को अपनी वस्तुओं का दाम अच्छे से मिल सके ऐसे में किसान भी खेती को लेकर काफी रुचि दिखा रहे हैं, और लगातार अच्छी फसल पैदा करने के लिए किसान खुद ही एक्सपेरिमेंट करते हैं आज हम एक ऐसे ही किसान के बारे में बात करने जा रहे हैं। जिन्होंने काफी मेहनत करते हुए अपने खेत में केले पैदा किए हैं।

MP के किसान के इन केलों को आज देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं किले की लंबाई लगभग 13 इंच जिसे देखने के बाद हर कोई इस केले की जमकर तारीफ कर रहा है साथ ही इन्हें पैदा करने वाले किसान की बात कर रहे हैं। मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के बगुद निवासी अरविंद जाट की जिन्होंने केले की खेती करते हुए आज देश ही नहीं विदेशों तक अपनी छाप छोड़ दी है।

उनके उगाए गए किलो की हाल ही में 10 टन माल की सप्लाई रिलायंस द्वारा इराक ईरान में की गई है जहां इनके की काफी डिमांड देखने को मिल रही है। बता दें कि इस अनोखी खेती के लिए अरविंद जाट ने काफी मेहनत और तकनीक का उपयोग किया है। उन्होंने 4 महीने तक खेत में कोई भी फसल की बोनी नहीं, इतना ही नहीं उन्होंने खेत में गोबर की खाद डाली पूरे समय खेत को धूप खिलाई।

google news

इतनी सभी प्रोसेस को करने के बाद अरविंद जाट ने फिर अपने खेतों में केले के पौधे रोपे। बता दें कि उन्होंने अपने केले की फसल को 6 एकड़ जमीन में लगाया है जो कि आज उनके लिए काफी कारगर साबित हुई है आज उनके केले की डिमांड काफी ज्यादा देखने को मिल रही है उनके केले के साइज की लंबाई तकरीबन 13 इंच तक है जो कि काफी ज्यादा अद्भुत है स्वाद के मामले में भी केले आम के केलों की तरह काफी ज्यादा मीठे और टेस्ट फुल है।

13 inch banana barwani

अरविंद जाट ने खुद अपने इन खेलों को विश्व स्तर पर ख्याति प्राप्त करवाने के लिए रिलायंस के कर्मचारी को काफी अनुरोध करते हुए अपने गांव बड़वानी लेकर आए और उन्होंने अपनी खेती के बारे में बताया इसके बाद रिलायंस के कर्मचारी भी काफी ज्यादा खुश हुए और उनकी खेती को पसंद किया उन्होंने 12 टन माल केले इराक और ईरान के लिए सप्लाई किया। अरविंद ने बताया कि केले की खेती से मोटी आमदनी कमा सकते हैं। इसमें 1 एकड़ में तकरीबन 3 से 4 लाख कमाए जा सकते हैं।

जिसमें उन्हें काफी ज्यादा फायदा भी हुआ और उनके इन केलों की काफी ज्यादा डिमांड भी देखने को मिल रही हैं। वहीं इन केलों को लेकर तरुण स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के उद्यानिकी वैज्ञानिक डीके जैन ने भी जानकारी देते हुए बताया कि आमतौर पर बड़वानी जिले में 8 से 9 इंच के केले पैदा हो जाते हैं। लेकिन अरविंद जाट ने 13 इंच के केले को पैदा कर एक अलग ही अपनी पहचान बनाई है यह अपने आप में काफी खास है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles