रातो-रात अवैध मस्जिद बनाने का प्रयास: निर्माण रोकने पर मचा बवाल पुलिस बल तैनात

उत्तर प्रदेश के संभल जिले में कथित तौर पर अवैध मस्जिद निर्माण को रोकने पर इलाके में भारी तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। दरअसल, सरेतारीन इलाके में 13 नवंबर को रात को मस्जिद निर्माण का काम उस वक्त रोकना पड़ा, जब कुछ लोगों ने इसका विरोध किया। किसी हिंसात्मक गतिविधि को अंजाम न दिया जा सके इसके लिए पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। कुछ महीने पहले एक मदरसे के अंदर लोगों ने नमाज अदा करना शुरू कर दिया, और धीरे धीरे उसी मदरसे में मस्जिद निर्माण का कार्य शुरू कर दिया। पुलिस ने मस्जिद का निर्माण कार्य रोकने का प्रयास किया तथा पूरे परिसर में घेराबंदी कर दी।

उपविभागीय मजिस्ट्रेट ने आदेश जारी किया था कि आगे से कोई भी निर्माण कार्य नहीं हो सकता। मजिस्ट्रेट के आदेश के बावजूद बुधवार को मस्जिद का कार्य पुनः शुरू कर दिया। आसपास के लोगों ने जब पुलिस को सूचना दी तो पुलिस अफसर रविंद्र कुमार मौके पर पहुंचे और परिसर में ताला लगा दिया।

इस मामले में जिला मजिस्ट्रेट अविनाश सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि,

“इलाके में किसी भी तरह की अप्रिय घटना घटित ना हो इसके लिए पुलिस की टीम को तैनात कर दिया गया है।”

आपसी विवाद की स्थिति को समझते हुए घटनास्थल पर रैपिड एक्शन फोर्स को तैनात किया है। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और मस्जिद के निर्माण कार्य को रोक दिया गया है। इसके बाद आसपास के कुछ मुस्लिम लोग पास की मस्जिद में गए और वहां लाउडस्पीकर से एलान कर दिया कि पुलिस ने उन्हें नमाज अदा नहीं करने दी और मस्जिद से पवित्र पुस्तकों को बाहर फेंक दिया। तनावपूर्ण स्थिति को गंभीरता से लेते हुए कुछ वरिष्ठ अधिकारी और पुलिस के आला अधिकारी घटनास्थल पर फौरन पहुंचे।

Leave a Comment