21.6 C
India
Wednesday, October 20, 2021

90 हजार करोड़ की कीमत से बनेगा दुनिया में नंबर-1 दिल्ली-मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी हाल ही में गुरुवार के दिन करोड़ों रुपए की लागत से बनने वाले दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे का निरीक्षण करने पहुंचे इस दौरान वे राजस्थान के दौसा पहुंचे थे। वह इस दौरान उन्होंने इस एक्सप्रेस वे की खासियत के बारे में बात करते हुए कहा है कि यह दुनिया का सबसे शानदार और नंबर वन एक्सप्रेस वे होगा। उन्होंने कहा कि इस एक्सप्रेस-वे से दूसरे शहरों के अलावा राजस्थान के 7 जिलों को काफी फायदा मिलने वाला है।

- Advertisement -

Delhi Mumbai Greenfield Expressway

बता दें कि लगातार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी द्वारा बहुत सी चीजों में बदलाव किए जा रहे हैं। हाल ही में वे दिल्ली मुंबई ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे थे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह 90 हजार करोड रुपए की लागत से बनने वाला है। इसे भारत माला परियोजना की तहत बनाया जाना है। आपकी जानकारी के लिए बता देगी यहां हाईवे 2 शहरों को जोड़ेगा जिसकी लंबाई 1350 किलोमीटर रहेगी। इतना ही नहीं इस प्रोजेक्ट को साल 2023 तक तैयार कर दिया जाएगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि करोड़ों की लागत से बनने वाला या एक्सप्रेस वे दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा। इतना ही नहीं खबरों की माने तो दिल्ली और मुंबई के बीच बनने वाला यह ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे दुनिया में नंबर वन होगा। इतना ही नहीं इस एक्सप्रेस वे की खासियत को बताते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि यह जब पूरा बनकर तैयार हो जाएगा तो दिल्ली से मुंबई तक का सफर मात्र 12 घंटे में तय कर लिया जाएगा जिसके लिए अभी लोगों को 25 घंटे सफर करना पड़ता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा अभी इसे अभी 8 लेन में बनाया जाएगा जिससे भविष्य में जाकर फोरलेन और जोड़ा जा सकता है। इसे पूरा 12 लेन का बनाया जाना है। इतना ही नहीं नितिन गडकरी ने कहा है कि आने वाले समय में नेशनल हाईवे और एक्सप्रेस वे पर टोल के सिस्टम को भी बदला जाएगा। उन्होंने कहा है कि टोल वसूलने के लिए जीपीएस की प्रणाली को आने वाले 2 सालों में लाया जाएगा।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!