अब ट्रैफ़िक पुलिस पकड़ ले तो WhatsApp करेगा मदद, 9013151515 पर Hi लिख के मँगवा सकते हैं लाइसेन्स, जाने पूरी प्रोसेस

शहरों की यातायात व्यवस्थाओं को व्यवस्थित बनाए रखने के लिए कई तरह के ट्रैफिक नियम बनाए गए हैं। ऐसे में वाहन चालक बिना अपने जरूरी कागजात के यदि ट्राफिक सिग्नल पर चेकिंग के दौरान पकड़े जाते हैं। उनके पास जरूरी दस्तावेज नहीं मिलते हैं। इस वजह से कई बार लोगों को मोटा चालान भरना पड़ता है। क्योंकि कई बार जल्दबाजी में कागजात होने के बावजूद भी लोग गाड़ी से जुड़े कागजात को साथ में ले जाना भूल जाते हैं।

google news
Traffic help by whatsapp

ऐसे में उन्हें सब कुछ होने के बावजूद भी मोटा चालान भरना पड़ता है। लेकिन अब इसका टेंशन खत्म हो चुका है बता दें कि प्रार्थी नियमों को लेकर कुछ बदलाव किए गए हैं। इसके अनुसार अब यदि आप पकड़े जाते हैं। आपके डॉक्यूमेंट घर रहते हैं तो आप अब उन्हें आसानी से व्हाट्सएप के माध्यम से उनकी फोटो बुलवा सकते हैं और ट्रैफिक सिग्नल पर खड़े ऑफिसर को दिखा सकते हैं।

बता दें कि डिजिटलाइजेशन के इस दौर में ज्यादातर काम मोबाइल फोन की सहायता से ही हो जाते हैं। ऐसे में कई मोबाइल फोन डिजिटल लॉकर भी देते हैं। जिनमें आप अपने जरूरी दस्तावेजों को रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर उन्हें दिखा कर अपना काम कर सकते हैं। लेकिन कई बार लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है और ऐसे में उन्हें चालान से गुजरना पड़ता है। लेकिन अब इसका टेंशन खत्म हो चुका है।

खबरों की मानें तो आप डिजिटल लॉकर को व्हाट्सएप सेवा से जोड़ दिया गया है जिसकी सहायता से अब अब डिजिलॉकर के अधिकारिक व्हाट्सएप नंबर 9013151515 ही HI लिखने के बाद अपने अकाउंट से जुड़ जाएंगे और आपको आपके डॉक्यूमेंट आसानी से व्हाट्सएप के माध्यम से ही मिल जाएंगे इस सेवा के बाद अब आपको कागजात होने के बाद भी चालान से नहीं गुजरना पड़ेगा।

google news

बता दें कि डिजिटल डॉक्यूमेंट भी ट्रैफिक नियमों में माने जाते हैं। इस तरह से डिजिटल लॉकर द्वारा उपलब्ध करवाए गए डॉक्यूमेंट पूर्ण रूप से लीगल माने जाएंगे क्योंकि यह पहले से ही आपकी मेमोरी में स्टोर रहते हैं।

ये डॉक्यूमेंट होंगे उपलब्ध

  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वाहन आरसी सर्टिफिकेट
  • वाहन आरसी सर्टिफिकेट
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड के साथ ही और भी सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध रहेंगे

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles