इस गर्मी आप भी चाहते हैं मोटे बिजली बिल से निजात, तो आज ही अपनाए ये TIPS, दिनभर AC चलाने के बाद भी बिल होगा आधा

गर्मी का मौसम आते ही गर्मी से निजात पाने के लिए पंखों के साथ ही कूलर और एसी का भी भरपूर उपयोग किया जाता है। ऐसे में हर घर में बिजली खपत भी गर्मियों के टाइम पर काफी ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ सावधानियों और स्मार्टनेस के चलते आप गर्मी में आने वाले मोटे बिल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं तो चलो आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं।

google news
Reduce Electricity bill 1

गर्मियों के सीजन में एसी का उपयोग काफी ज्यादा मात्रा में किया जाता है एसी काफी हद तक वोल्टेज कंज्यूम करती है। जिसकी वजह से बिल भी काफी मोटा आता है। लेकिन आप ऐसी कुछ उत्तम क्वालिटी का उपयोग करते हुए अपने बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं। जैसे कि आप अपने घर में फाइव स्टार एसी का उपयोग करें इतना ही नहीं घर में उपयोग होने वाले बल्ब भी एलईडी का उपयोग करें जिससे भी बिजली की बचत होगी।

बता दें कि ऐसी के साथ ही टेबल फैन और सीलिंग फैन का भी काफी उपयोग गर्मियों के समय में किया जाता है। जहां ऐसी 1 घंटे में तकरीबन 10 रुपये बिजली की खपत करती है। तो वही पंखों की बात करें तो यहां बहुत कम तकरीबन 30 से 40 पैसे ही रहता है। इतना ही नहीं आप ऐसी को अपने रूम को ठंडा करने के बाद बंद कर सकते हैं।

लेकिन आपको अपने रूम का दरवाजा बंद करके रखना होगा इसके बाद आप फैन की मदद से भी रूम को ठंडा रख सकते हैं। गर्मियों के समय में सूरज की रोशनी भी काफी तीव्र होती है ऐसे में आप अपने घर पर सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते हैं इससे आप हंड्रेड परसेंट बिजली का बिल बचाने में सक्षम रहेंगे क्योंकि यहां बेटियों पर आधारित है।।एक बार चार्ज करने के बाद काफी लंबे समय तक चलती है।

google news

ऐसे में आप बहुत अधिक मात्रा में बिजली के बिल पर कंट्रोल कर सकते हैं। आज के समय में ज्यादातर घरों में एलईडी और सीएफएल का ही उपयोग किया जाता है जो कि आम बल्ब की अपेक्षा काफी कम बिजली खपत करती है ऐसे में भी आप अपने घर में अधिक से अधिक इस तरह के बल का उपयोग पर काफी मात्रा में बिजली को बचा सकते हैं। इससे आपके मंथली आने वाले बिल पर भी काफी असर देखने को मिलेगा।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles