21.6 C
India
Wednesday, October 20, 2021

IIT की पढ़ाई छोड़ने वाले शाश्वत नकरानी 23 साल की उम्र में बने रिचेस्ट यंग पर्सन, जाने उनकी सफलता के बारे में

आज हर युवा अच्छी पढ़ाई करने के बाद अच्छी कमाई करने के बारे में सोचता है लेकिन क्या अच्छी पढ़ाई कर लेने से वह अच्छी कमाई कर सकता है। इसकी गारंटी आज आप या में नहीं कोई भी नहीं दे सकता। जिस तरह से मार्केट में आज कंपटीशन दिखाई देता है। ऐसे में आप अपने दम पर कुछ हट कर करना चाहेंगे तभी जाकर आप अपने मुकाम पर पहुंचने में सफल रहे सकते हैं। ऐसा हम आपसे इसलिए कह रहे हैं कि आज हम जिस शख्सियत की बात करने जा रहे उन्होंने मात्र 23 साल की उम्र में इतना बड़ा काम कर दिखाया है जिसका अंदाजा लगाना सभी के लिए काफी कठिन है।

- Advertisement -

Hurun India Rich List 2021

बता दें कि हाल ही में देश के अरबपतियों की सूची जारी की गई है। जिसे आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2021 को जारी किया गया है। इस लिस्ट की बड़ी बात यह है कि इसमें एक 23 साल के यंग करोड़पति का भी नाम शामिल है बता दें कि इस लिस्ट में देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी का भी नाम शामिल है इतना ही नहीं अदानी तमाम देश के अरबपतियों के नाम इस लिस्ट में शामिल है। लेकिन 23 साल के इस युवक इन दिनों जमकर चर्चा चल रही है।

Shashvat Nakrani​ bharatpe

तो चलो आपको बताते हैं जी 23 साल के यह युवा है कौन और ऐसा इन्होंने क्या किया कि आज इनका नाम मुकेश अंबानी के साथ में आ रहा है। दरअसल, इनका नाम शाश्वत नकरानी जो 23 साल के है। जिस समय ज्यादातर युवा कॉलेज में ग्रेजुएशन करते हुए दिखाई देते हैं। इस उम्र में शाश्वत ने अपनी खुद की एक बड़ी पहुंच बनाई है और आज वह करोड़पति की लिस्ट में शामिल हो गए है। शाश्वत के झरने की बात की जाए तो उन्होंने साल 2019 के दौरान भारत पे का निर्माण किया।

इस समय वे आईआईटी दिल्ली से पढ़ाई कर रहे थे, और अपने सत्र के तीसरे साल में थे। साल 2015 में आईआईटी में एडमिशन लेने वाले शाश्वत ने 3 साल के बाद आईआईटी से ड्रॉपआउट ले लिया। लेकिन उनका व्यापार भारत पे चल पड़ा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपने दुकानों पर भारत पर नाम का एक qr-code तो देखा ही होगा जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन पैसों का ट्रांजैक्शन करते हैं भारत पर सभी एप्लीकेशन को एक्सेप्ट करता है।

Shashvat Nakrani​ bharatpe 1

अब हाल ही में जारी की गई लिस्ट में शाश्वत का नाम भी शामिल किया गया है। उन्हें youngest richest self made की लिस्ट में दर्ज दिया गया है। मिली जानकारी के अनुसार इस लिस्ट में उन लोगों का नाम दर्ज किया जाता है जो अपनी खुद की मेहनत से किसी बड़े मुकाम को हासिल करते हैं। 22 वर्ष की उम्र में वो फिनटेक स्पेस इन इंडिया के सबसे यंग को फाउंडर थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के मालिक बिल गेट्स और फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग भी कॉलेज ड्रॉपआउट है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!