25 C
Mumbai
Friday, December 9, 2022

अपने स्मार्टफोन से पाएं DSLR जैसी फोटो, Phone Camera में कर दें बस ये छोटी सी सेटिंग क्लिक होगी धांसू फोटो

Phone Camera Like DSLR: आज के समय में फोटो क्लिक करवाने का शौक सभी को रहता है। इस वजह से लोग महंगे-महंगे में मोबाइल फोन से लगाकर कई महंगे डीएसएलआर कैमरे खरीदते हैं। लेकिन यह डिवाइस हर किसी के बजट में नहीं होती। आज बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपना पुराना मोबाइल ही चलाते हैं और उसी से फोटो क्लिक करना पसंद करते हैं। लेकिन सरल से दिखने वाले इन फोन में फोटो क्वॉलिटी इतनी अच्छी नहीं आ पाती हैं। ऐसे में कई बार फोटो धुंधली हो जाती है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं। जिसका उपयोग करते हुए आप अपने कैमरे को डीएसएलआर जैसा उपयोग कर सकते हैं।

google news

Smart phone camera setting to DSLR 3

एक्सटर्नल लेंस

डीएसएलआर कैमरा की तरह मोबाइल फोन के भी एक्सटर्नल लेंस बाजार और ऑनलाइन मौजूद है इनका उपयोग करते हुए भी आपने कैमरे की क्वालिटी को काफी हद तक अच्छा बना सकते हैं। यहां आपको फोटो का एक्सपीरियंस काफी अच्छे देते हैं। हालांकि इनकी कीमत 100 से लगाकर 2500 तक होती है। लेकिन फोटो के मामले में इनका कोई जवाब नहीं।

मोबाइल फोन में लेंस की सेटिंग

आज के समय में ज्यादातर मोबाइल फोन दो या उससे ज्यादा कैमरों से लैस होते हैं और इनमें कंपनी की तरफ से लेंस का उपयोग और फोटो के प्रकार को देखकर अलग-अलग ऑप्शन दिए जाते हैं जिनका उपयोग करते हुए भी फोटो को काफी अच्छी तरीके से क्लिक किया जा सकता है फोटो की सिचुएशन के अनुसार ही कैमरे के लेंस का चयन करें। स्मार्टफोन के कैमरे में आपको वाइड एंगल लेंस,मैक्रो लेंस और डेप्थ सेंसर दिया जाता है जिनका उपयोग सही समय पर करने से फोटो काफी अच्छी क्वालिटी में आती है।

google news

Smart phone camera setting to DSLR 1

फोटो क्लिक करने से पहले करें HDR का उपयोग

स्मार्टफोन में आपको एच डी आर की भी ऑप्शन देखने को मिलती है ज्यादातर लोग इसे हमेशा ही बंद रखकर फोटो क्लिक करते हैं। लेकिन यदि आप इसे चालू करते हुए फोटो क्लिक करते हैं तो यह आपकी फोटो की क्वालिटी को काफी हद तक बेहतर बना देता है। क्योंकि यह high dynamic range है। जो फोटो को काफी हद तक रियलिस्टिक बना देता है।

फ्लैश का करें इस्तेमाल

ज्यादातर लोग फोटो क्लिक करते समय स्मार्टफोन में दिए गए फ्लैशलाइट की ओर ध्यान नहीं देते लेकिन क्या आप जानते हैं। इसका इस्तेमाल करने से भी आपकी फोटो काफी हद तक अच्छी आती है। क्योंकि इसके साथ में फोटो खींचने से कैमरे की क्वालिटी लाइट जलते से ही बढ़ जाती है। इस वजह से यहां काफी हद तक डिटेल और कलर को बेहतर बनाता है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles