जल की रानी मछली बनी छिपकली, मछुआरों को मिली दिवार पर चिपकने वाली अनोखी मछली

आज तक आपने मछली को सिर्फ पानी में तैरते ही देखा होगा लेकिन आज हम आपको एक ऐसी मछली दिखाने जा रहे है जो पानी में तैरने के साथ साथ पानी से बाहर निकलने पर दीवार पर भी चिपक जाती है। ये मछली समुद्र में पायी जाती है। आकार में ये ज्यादा बड़ी नहीं होती। लेकिन अपने इस छिपकली की तरह दीवार से चिपकने की खूबी की वजह से ये लोगो के लिए एक बेहद ही रोमांचक दृश्य है।

Fish Stick on wall

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अमेरिका के एक मछुआरे द्वारा शेयर किया हुआ एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है जिसमे एक मछली स्पाइडरमैन की तरह दीवार से चिपकती हुयी दिख रही है। बताया जा रहा है की ये मछली लंपफिश प्रजाति की है। इसे दुनिया की सबसे अजीब मछलियों की श्रेणी में गिना जाता है। दरअसल इस मछली के शरीर के नीचे के हिस्से में एक सक्शन कप जैसा होता है जो इसे दीवार से चिपकने में मदद करता है। जैसे ही ये मछली किसी दीवार के करीब पहुँचती है ये कप के सहारे उससे चिपक जाती है। इसकी वजह से ये मछली पानी से बाहर भी ज़िंदा रह लेती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ✨👑 KINGLITO👑✨ (@kinglito44)


बात करे इस वीडियो की तो जैसे ही ये वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड हुआ तो लोगो ने कमेंट सेक्शन में कमैंट्स की भरमार करदी। कई लोग ये वीडियो देखने के बाद आश्चर्यचकित रह गए तो कई लोगो के मन में ये सवाल उठ रहा था की क्या ये मछली सिर्फ पानी के अंदर ही दीवार पर चिपक सकती है या पानी के बाहर भी। अगर ये पानी के बाहर नहीं ज़िंदा रह सकती है तो फिर मछली के साथ ये निर्दयता होगी की उसे मनोरंजन के लिए दीवार से चिपकाने का खेल पानी के बाहर खेला जा रहा है।

weird lumpfish suction cup

वैसे मछुआरों की माने तो उन्हें अक्सर मछली पकड़ने के दौरान समुद्र से ऐसे अजीबोगरीब जीव मिलते रहते है। जिसे देखकर उनके साथ साथ लोग भी आश्चर्यचकित हो जाते है। अभी कुछ ही समय पहले अमेरिका के आरकंसॉ में एक व्यक्ति को सुनहरी दुर्लभ बास मछली मिली थी जिसे बायॉलजिस्ट्स द्वारा लाखों में एक बताया गया था । आरकंसॉ गेम ऐंड फिश कमिशन बायॉलजिस्ट जॉन स्टीन ने बताया की ‘सुनहरी’ बास मछली जेनेटिक गड़बड़ी की वजह से ऐसी दिखती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *