यदि आप बेचना चाहते हैं अपना पुराना फोन तो हो जाए सावधान, पहले करें यह काम नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

आज हर इंसान अपना ज्यादा समय मोबाइल फोन पर ही व्यतीत करता हुआ नजर आता है। बता दें कि मोबाइल फोन आज हर व्यक्ति का जीवन का सबसे बड़ा सहारा बन गया है, जो कई मुश्किल काम को आसानी से एक ही स्थान पर पूरा करने में सक्षम है। आज बहुत सारे कार्य भी ऐसे हैं जो मोबाइल के माध्यम से घर बैठे आसानी से किए जा सकते हैं।

google news
Mobile seller alert 1

इतना ही नहीं आज मार्केट में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन मौजूद है जिन्हें खरीदने की हर किसी इंसान की मंशा होती है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके द्वारा नया मोबाइल खरीदने से पहले पुराने फोन जो कि ज्यादातर लोग या तो किसी दूसरे को बेचते हैं या फिर एक्सचेंज ऑफर में कंपनी को ही दे देते हैं। ऐसे में बहुत से लोग अपना पुराना कीमती डाटा भी अपने पुराने मोबाइल के साथ सामने वाले को दे देते हैं।

बता दें कि लोग नया स्मार्टफोन खरीदने से पहले अपनी गैलरी से फोटो और अपने डाटा को डिलीट कर देते हैं। लेकिन उन्हें या नहीं पता होता है कि इन फोटो और डाटा को डबल से रिस्टोर किया जा सकता है। क्योंकि कहीं ना कहीं आपके लिए आगे चलकर बड़ी मुसीबत बन सकता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि आप के सरल से अपने पुराने फोन से पूरी तरह से अपना डाटा मिटा सकते हैं ताकि सामने वाला इसे स्टोर ना कर सके।

दरअसल आपके द्वारा अपनी गैलरी से डिलीट किया गया डाटा आपके ही मोबाइल फोन के एक और मेमोरी में जाकर स्टोर हो जाता है जहां से सावधानी से रिस्टोर किया जा सकता है। जैसे Recently Deleted हो सकता है। इतना ही नहीं इसके साथ आज प्ले स्टोर पर बहुत से ऐसे एप्लीकेशन मौजूद रहते हैं जिनके माध्यम से भी आसानी से डिलीट किया हुआ डाटा रिकवर हो जाता है। ऐसे में आप इन स्टेप का इस्तेमाल करते हुए अपने डेटा को परमानेंट डिलीट कर सकते हैं।

google news
  1. अपना काम का डाटा किसी भी मेमोरी में रिस्टोर कर ले।
  2. इसके बाद आपके मोबाइल में जितनी भी एप्लीकेशन मौजूद है उनसे अपनी जीमेल आईडी को लॉगआउट कर दे।
  3. अपने पुराने मोबाइल फोन में मेमोरी कार्ड से लगाकर अपना सिम कार्ड निकाल लें।
  4. गैलरी से डिलीट किया हुआ डाटा को पूरी तरह से मिटाने के लिए मोबाइल को फैक्ट्री रिसेट करें।
  5. किसी भी इंसान को अपना पुराना मोबाइल देने से पहले मोबाइल के सेटिंग ऑप्शन में मौजूद रिसेट फैक्ट्री को पूरी तरह से क्लीन कर देता कि आपका कोई भी डाटा उसमें मौजूद ना रहे।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!