एयरफोर्स ऑफिसर की बेटी भरतनाट्यम की दीवानी मिताली राज, जाने कैसे बनी भारतीय महिला टीम की कप्तान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज अपने अब तक के क्रिकेट करियर में कई कीर्तिमान रच चुकी है बता दें कि वह एकलौती महिला क्रिकेटर हैं जिन्होंने टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाया है। इतना ही नहीं मिताली राज जब से क्रिकेट के मैदान में बदला लेकर उतरी है उसके बाद से उन्होंने जमकर रनों की बरसात की है। लेकिन उनके लिए यहां तक का सफर तय करना इतना आसान नहीं था।

google news
mithali raj biography 4

उन्होंने काफी मेहनत और संघर्ष किया है। मिताली का जन्म साल 1982 में जोधपुर राजस्थान में हुआ। क्रिकेट के अलावा उन्होंने भारतनाट्यम भी किया है उन्हें नृत्य का काफी ज्यादा शौक रहा है। मिताली को क्रिकेट के लिए उनके पिता ने भी काफी प्रोत्साहन किया है उन्हें अपने माता-पिता का काफी सपोर्ट मिला उनके पिता धीरज राज डोराई राज बैंक में कार्यरत होने के साथ ही क्रिकेटर भी थे। उन्होंने अपनी बेटी को भी क्रिकेट की शिक्षा दी है।

mithali raj biography 1

बता दें कि उनकी मां भी अधिकारी थी। लेकिन उन्होंने अपने बेटी के सपने को पूरा करने के लिए नौकरी तक छोड़ दी। इतना ही नहीं उनके माता पिता ने अपनी बेटी के खर्चों को पूरा करने के लिए काफी चीजों में कटौती कर दी। मिताली राज ने टेस्ट मैच में 209 रन बनाते हुए ऑस्ट्रेलिया के करेन बोल्टन का रिकार्ड का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है मिताली राज टीम इंडिया को 2010 11 और 12 में नंबर एक रैंकिंग पर ला चुकी है।

mithali raj biography 2

भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज महिला विश्व कप 2005 में भारतीय टीम की अगुवाई कर चुकी है। इतना ही नहीं उन्होंने अपने अब तक के करियर में भारतीय महिला टीम के लिए कई चुनिंदा पारियां खेली है। जब वे मैदान पर मौजूद रहती है तो सामने वाले बॉलर के पसीने छूट जाते हैं बता दें कि उनका खेल लोगों को काफी प्रभावित करता है। वे महिलाओं के लिए काफी प्रेरणादाई है।

google news
mithali raj biography 3

मिताली को अपने खेल के चलते राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा भी सम्मानित किया जा चुका है। आज वे बतौर कप्तान भारतीय टीम की कप्तानी कर रही हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में टांटन में इंग्लैंड को उसी जमी पर 1-0 मात दी थी। उनके इतने शानदार प्रदर्शन के बाद उनकी काफी प्रशंसा हुई थी।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles