23 C
Mumbai
Tuesday, January 31, 2023
spot_img

Alert: अब Helmet पहनकर बाइक चलाने पर भी होगी 2000 की चलानी कार्रवाई! घर से निकलने से पहले जाने नए नियम

यातायात व्यवस्थाओं को सुगम बनाने और लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सरकार कई तरह के नियम अपना रही है। ऐसे में अब एक बार फिर हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यदि इस नियम की अवहेलना करता हुआ कोई व्यक्ति पाया जाता है तो उसे कम से कम 1000 का चालान देना होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं सिर्फ हेलमेट पहनने भर से ही आप चलाने कार्यवाही से नहीं बच सकते हैं।

New WAP

Bike Challan

जी हां हेलमेट पहनने के बाद भी आपका चालान कट सकता है क्योंकि हेलमेट सिर में लगाने से ज्यादा उसे सही तरीके से पहनना भी जरूरी है। ताकि दुर्घटना के समय हेलमेट सिर से अलग नहीं हो जिससे जान मान का खतरा कम हो जाता है। बढ़ती जनसंख्या और वाहनों को देखते हुए कई मोटर व्हीकल एक्ट आज सरकार द्वारा बनाए गए हैं जिनका पालन करना भी लोगों के लिए उतना ही अनिवार्य है जितनी बाइक चलाते समय अपनी सुरक्षा का ध्यान देना।

New WAP

आपको बता दें कि ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं रहती है कि हेलमेट को सही तरीके से पहनना भी काफी ज्यादा जरूरी है। यदि हेलमेट की स्ट्रिप आपके गले से नहीं बंधी है तो आपके ऊपर चलाने कार्यवाही हो सकती है और जिसके तहत भी आपको तकरीबन 1000 का चालान भरना पड़ सकता है। यह कार्रवाई 194D MVA के तहत की जाएगी।

इतना ही नहीं सरकार के नियम के अनुसार दो पहिया वाहनों के लिए हेलमेट केवल BIS सर्टिफाइड वाले होना चाहिए यदि आप गलती से पकड़ा जाते हैं और आपका हेलमेट गलत लगा है। वहीं आपके पास BIS सर्टिफाइड वाला हेलमेट भी नहीं है तो कुल मिलाकर आप पर 2000 की चालानी कार्रवाई हो सकती है। यदि आपको इस कार्रवाई से बचना है तो कृपया ध्यान दें। कुछ सावधानी रखते हुए आप चालान के साथ अपने आप की भी सुरक्षा कर सकते हैं।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
20FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!