24.8 C
India
Monday, September 20, 2021

आपको भी फ्री में मिल सकता है 1600 रूपए का गैस कनेक्शन, केवल इन दस्तावेजों की लगेगी आवश्यकता

देश की मोदी सरकार द्वारा लगातार आम लोगों के लिए एक के बाद एक कई योजनाएं लागू की जा रही है। ताकि इन योजनाओं का लाभ लेते हुए लोगों को कुछ हद तक राहत दी जा सके। बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना द्वारा देश के कई करोड़ों परिवार को फ्री में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए थे। इतना ही नहीं इस योजना का लाभ बहुत से गरीब परिवारों को भी मिला है जो चूल्हे में खाना बनाने का काम किया करते थे।

- Advertisement -

Free Gas Connection

बता दे कि देश में बहुत से परिवार ऐसे हैं जो गांव में भी निवास करते हैं ऐसे में उन्हें भी इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत दिया गया है, और उन्हें भी फ्री में गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए गए हैं। वही हाल ही में अब प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत की गई है। ऐसे में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत जो भी परिवार आता है। उन्हें 1 महीने के अंदर गैस कनेक्शन दे दिया जाएगा इसके लिए रूपरेखा भी तैयार कर ली गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना 2.0 को भी एक बड़े लक्ष्य के साथ में चालू किया गया है बता दें कि इस योजना के तहत तकरीबन 5 करोड़ गैस कनेक्शन निशुल्क देने का लक्ष्य बनाया गया है इतना ही नहीं इस दायरे में आने वाले हर एक परिवार को गैस कनेक्शन देना है। बता दें कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लक्ष्य है कि देश में हर घर में एक गैस कनेक्शन उपलब्ध हो। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 1600 रूपए की बड़ी सब्सिडी दी जाती है।

यदि आप भी आज ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठाते हैं तो आपको एलपीजी गैस कनेक्शन लेने के लिए एक भी रुपया नहीं देना पड़ेगा। यानी कि आपके घर फ्री में ही गैस कनेक्शन उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इस योजना को सफल बनाने के लिए सरकार काफी जी जान से लगी हुई है।

यहां परिवार आते हैं इस योजना के दायरे में

अब यहां सवाल यह उठता है कि किन परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन मिल सकता है तो चलो आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि किन परिवारों को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का फायदा मिल सकता है और इस बार सरकार की और से किन चीजों में बदलाव किया गया है। बता दें कि इस बार सरकार ने गरीब परिवारों को भी इस योजना में शामिल किया है इतना ही नहीं पहले जिन सात बिंदुओं के आधार पर इस योजना का लाभ दिया जाता था उसे भी बढ़ाया गया है। पहले इस योजना में एससी, एसटी परिवारों, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों, अंत्योदय अन्न योजना और अति पिछड़ा वर्ग साहित सात श्रेणियों को शामिल किया गया था।

फ्री कनेक्शन पाने के लिए इन की है आवश्यकता

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के फेस 2.0 में सरकार द्वारा बड़े बदलाव किए गए हैं बता दें कि इस बार उन परिवारों को भी शामिल किया गया है जिनके पास किसी भी तरह का कोई वाहन उपलब्ध नहीं है। इतना ही नहीं परिवार के पास में राशन कार्ड और सभी सदस्यों का आधार कार्ड होना अनिवार्य है। पहले से कोई कनेक्शन उपलब्ध नहीं होना चाहिए ऐसे कोई बदलाव के साथ में इस योजना को लागू किया गया है।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!