23.3 C
India
Sunday, September 19, 2021

बॉलीवुड फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम किया लेकिन रहे फ्लॉप, बावजूद इसके जीते हैं रॉयल लाइफ

25 जून 1978 को बॉलीवुड अभिनेता आफताब शिवदासानी (Aftab Shivdasani) का जन्म मुंबई में हुआ था। आफताब ने कई एड फिल्मों में काम किया। आफताब ने बतौर बाल कलाकार के रूप में बोलीवूड फिल्मों से अपने करियर की शुरुआत की थी। मात्र डेढ़ साल की उम्र में ही उन्हें पहली बार बेबी फूड के एक उत्पाद के विज्ञापन में सेलेक्ट कर लिया गया था। आफताब ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जेवियर्स हाई स्कूल (St. Xaviers High School) से पूरी की फिर उन्होंने मुंबई स्थित एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स (HR College Of Commerce And Economics) अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।

- Advertisement -

Aftab Shivdasani

आफताब ने अपने जीवन में कई हिट फिलोम में काम किया लेकिन उनके अभिनय की सराहना कुछ एक फिल्म में ही मिली। बड़े परदे पर सबसे पहले आफताब अनिल कपूर की सुपरहिट फिल्म “मिस्टर इंडिया” में नजर आए थे उस वक्त उनकी उम्र महज 9 वर्ष ही थी। अमिताभ बच्चन की शहंशाह फिल्म तो आप सभी को याद ही होगी उसमे अमिताभ के बचपन का किरदार आफताब ने ही निभाया था। आफताब ने बतौर बाल कलाकार कई फिल्मों में काम किया जिनमे अव्वल नंबर, चालबाज” और “इंसानियत” जैसी फ़िल्में है।

aftab shivdasani Child Actor

बाल कलाकार की भूमिका से निकलकर साल 1999 में आफताब शिवदासानी को मौका मिला और उन्होंने राम गोपाल वर्मा की फिल्म “मस्त” में लीड रोल निभाया, इस समय वो सिर्फ 19 वर्ष के थे। उर्मिला मातोंडकर इस फिल्म में सह कलाकार अभिनेत्री थीं, फिल्म को बड़े परदे पर दर्शकों द्वारा पसंद किया गया था। फिल्म के अच्छा बिज़नेस करने और दर्शकों द्वारा पसंद किये जाने पर आफताब को बेस्ट पुरुष पदार्पण (Male Debut) और सबसे अधिक होनहार नवागंतुक (Most Promising Newcomer) जैसे कई अवार्ड से नवाजा गया।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aftab Shivdasani (@aftabshivdasani)


आफताब की फिल्मों के बारे में बात करें तो कसूर, मस्त और हंगामा जैसी सफल फिल्मों को यदि छोड़ दें तो आफताब की और कोई फिल्म बड़े पर्दे पर खास कमाल नहीं कर सकी। इन फिल्मों में भी आफताब मुख्य कलाकार के रोले में नहीं थे इसीलिए शायद अपने जीवन में वो उचाईयां नहीं प्राप्त कर पाए जितनी की उनमे क्षमता थी। इसके बाद भी आफताब कई बड़ी फिल्मों में नजर आये है जैसे प्यार इश्क और मोहब्बत, लव के लिए कुछ भी करेगा, क्या यही प्यार है, कोई मेरे दिल से पूछे, आवारा पागल दीवाना और प्यासा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aftab Shivdasani (@aftabshivdasani)


जब एक के बाद एक आफताब की फिल्में फ्लॉप होने लगी तो उनके नै फिल्मों की कमी होने लगी और फिर उन्होंने कुछ एडल्ट कॉमेडी फिल्मों का सहारा लिया। हांलांकि इन सबका उनके करियर में नुकसान ही हुआ और उनकी छवि एक एडल्ट कलाकार की बनने लगी थी। आफताब का फिल्मी कैरियर कोई बहुत अच्छा नहीं रहा लेकिन फिर भी वह प्रोडक्शन हाउस और दूसरे इवेंट से काफ़ी अच्छा कमा लेते हैं। आफताब को गाड़ियों का भी बेहद शौक है। मुंबई में उनका खुद का आलीशान और सभी सुविधाओं से युक्त अपार्टमेंट है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aftab Shivdasani (@aftabshivdasani)

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!