23.9 C
India
Wednesday, September 22, 2021

जब अपने बुरे दिनों में अभिनेता धर्मेंद्र को रेलवे क्वार्टर की बालकनी में भूखे प्यासे सोना पड़ता था

हिंदी सिनेमा में अपनी अदाकारी से कई दशकों से राज करते आ रहे हैं। बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र आज किसी की पहचान के मोहताज नहीं है। उन्होंने अपने अब तक के करियर में कई सुपर डुपर हिट फिल्मों में काम किया है। यही कारण है कि आज भी लोग उनकी अदाकारी के मुरीद है बता दें कि आज बताते हो हमसे नाराज हो चुके हैं और बॉलीवुड फिल्मों में बहुत कम ही नजर आते हैं।

- Advertisement -

Dharmendra Deol1

लेकिन हिंदी सिनेमा में इतना बड़ा नाम कमाने वाले धर्मेंद्र का यहां तक का सफर इतना आसान कभी नहीं रहा उन्होंने कई बड़ी परेशानियों का सामना किया तब जाकर उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपना इतना बड़ा नाम बना पाने में सफल रहे हैं। उनके जीवन में एक दौर ऐसा भी आ गया था जब उन्हें रात में भूखे पेट सोना पड़ता था। लेकिन दिल में एक्टिंग का ख्वाब लिए मुंबई आए धर्मेंद्र कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखना चाहते थे।

Dharmendra Deol2

यही कारण है कि उनकी लगन ने आज उन्हें फिल्म इंडस्ट्री का बड़ा कलाकार बना दिया। तो चलो आज हम आपको धर्मेंद्र के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताते हैं जिससे शायद आप आज तक अनजान रहे होंगे। अभिनेता का फिल्मी सफर काफी गरीबी से भरा हुआ है बता दे कि वे मन में हजारों ख्वाब लिए मुंबई शहर आ गए उन्हें एक्टिंग का जुनून सवार था लेकिन यहां आने के बाद उनके साथ काफी परेशानियां भी सामने आने लगी क्योंकि वह शहर से भी अनजान थे और इतने पैसे भी नहीं थे कि किसी आलीशान होटल में रह सके।

Dharmendra with hema malini

बता दे कि अपना फिल्मी सफर खुद धर्मेंद्र ने एक इंटरव्यू के दौरान सभी को बताया था उनका मुंबई आने का ऐसा कोई इरादा नहीं था लेकिन उन्होंने फिल्मफेयर कांटेक्ट में से लिया और उनकी किस्मत चमक गई उनका सिलेक्शन हो गया इसलिए उन्हें मुंबई शहर आना पड़ा। लेकिन मुंबई आते ही उनके सामने कई बड़ी परेशानियां खड़ी हो गई। ना तो उनके पास काम था और ना ही रहने के लिए कोई बेहतर जगह इतना भी नहीं उनके पास दो टाइम का खाना खाने के लिए भी पर्याप्त पैसे नहीं थे।

Bobby Deol with dharmendra and sunny deol

उन्होंने इंटरव्यू के दौरान बताया कि वह पंजाब से अकेले नहीं उनके साथ एक और उनका दोस्त मुंबई आया था और दोनों ने ही साथ में इस परेशानी का सामना किया। वही जब कहीं अच्छी जगह रहने की जुगाड़ नहीं लग पाई तो दोनों ही दोस्तों ने रेलवे क्वार्टर की बालकनी को ही किराए पर ले लिया लेकिन यहां भी उनका गुजारा होना आसान नहीं था। उनकी जिस बालकनी को उन्होंने किराए पर लिया वहां सिर्फ रात में ही रोका जा सकता था दोनों ही दोस्त करते भी कुछ ऐसा ही थे।

Dharmendra prakash kaur

लेकिन दोनों ने ही हालातों का डटकर सामना किया। और भूखे प्यासे रहते हुए जैसे तैसे अपने दिन निकालना चालू कर दिए बता दे कि सोने की जुगाड़ तो दोनों ही दोस्तों ने रेलवे क्वार्टर की बालकनी में कर ली थी लेकिन कभी कबार ऐसे भी दिन आ जाते थे कि दोनों को भूखा ही सोना पड़ जाता था लेकिन इसके बाद भी उन्होंने अपने एक्टिंग का जुनून नहीं छोड़ा। और आखिरकार लाखों परेशानियां झेलने के बाद धर्मेंद्र के जीवन में वह समय आ गया था जिसका भी बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

Dharmendra Prakash Kaur Hema Malini

लंबे समय तक परेशानियों का सामना करने के बाद धर्मेंद्र के जीवन में बहुत समय आ गया जब उन्हें बॉलीवुड में अपनी अदाकारी दिखाने का मौका मिला तो बता दे कि साल 1960 में आई फिल्म दिल भी तेरा हम भी तेरे से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इसके बाद से उन्हें फिल्मों में बड़ी पहचान मिलना चालू हो गई और उन्होंने अपने जीवन में फिर कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज वह बॉलीवुड के दिग्गज कलाकारों में शुमार है। बता दें कि उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में रहते हुए दौलत और शोहरत दोनों ही खूब कमाए और आज अपने दम पर आलीशान जिंदगी जीते हैं।

- Advertisement -

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Stay Connected

112,451FansLike
1,152FollowersFollow
13FollowersFollow

Latest Articles

error: Content is protected !!