31 C
Mumbai
Tuesday, February 7, 2023
spot_img

Unique Traditions: भारत में मौजूद है ऐसी जगह जहां मरने के बाद करवाई जाती है शादी, निभाई जाती है पूरी परंपरा, वजह जान पकड़ लेंगे सिर

Unique Traditions: भारत देश अपनी सभ्यता और संस्कृति के लिए दुनिया भर में काफी ज्यादा फेमस है। बता दें कि यहां पर अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग परंपराओं को निभाया जाता है। बता दें कि हमारे यहां कई तरह की भाषाओं का उपयोग किया जाता है। आपको भारत में हर एक अलग क्षेत्र में पहनावे से लेकर बोली चाली और रहन-सहन सब कुछ अलग देखने को मिलेगा।

New WAP

Wedding After Death dakshina kannada 1

इतना ही नहीं त्यौहार से लेकर शादी करने तक सब कुछ अलग अलग आपको क्षेत्र वाइज देखने को मिलता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसी अनोखी शादी के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसके बारे में जानकर आप के भी होश उड़ सकते हैं। आपने अभी तक जिंदा लोगों की शादी तो देखी ही होगी। जिसमें आपने कई बार शिरकत भी की होगी।

New WAP

लेकिन क्या जानते हैं भारत में एक ऐसा क्षेत्र में मौजूद है जहां पर मरने के कई सालों बाद लोगों की शादी करवाई जाती है जी हां यह बातें सुनने में जितनी अजीब है उतनी ही हकीकत भी है। दरअसल, कर्नाटक में दक्षिण कन्नड़ जिले में सदियों से चली आ रही इस परंपरा को आज भी पूरे रीति-रिवाज और परंपराओं के साथ में निभाया जाता है। हाल ही में गुरुवार का 30 साल पहले मर चुके दो बच्चों की शादी की गई थी।

इस दौरान की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है जिसे जानकर लोग भी काफी ज्यादा हैरान है। बदलते समय के साथ लोगों के त्यौहार बनाने और पुरानी परंपराओं को लेकर भी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। लेकिन आज भी बहुत से क्षेत्र ऐसे मौजूद है। जहां वर्षों से चली आ रही परंपरा को आज भी उसी तरह से निभाया जाता है। इस शादी को ‘प्रेत कल्याणम’ के नाम से जाना जाता है।

जो केरल और कर्नाटक के कई समुदाय में आज भी पहले की तरह जीवित है। बताया जाता है कि मृत्यु के माता-पिता द्वारा उनकी आत्मा शांति के लिए उनकी शादी करवाई जाती है। हाल ही में इस शादी से संबंधित एक ट्वीट भी सामने आया है जो कि यूट्यूबर एनी अरुण  द्वारा साझा किया गया है उन्होंने अपने ट्वीट में जानकारी दी है कि लगभग 30 साल पहले इस दुनिया से जा चुके थे।

उन्होंने अपने ट्वीट में इस बात की भी जानकारी साझा की है कि वह खुद ही शादी में पहुंचे थे जिसमें जिन दो बच्चों की शादी करवाई गई थी उनका सालों पहले ही निधन हो गया था मान्यताओं की मानें तो 18 साल से पहले जिनका निधन हो जाता है उनकी इस तरह ही शादी करवाई जाती है इसको लेकर लोगों का मानना है कि बच्चों की आत्मा को शांति नहीं मिलती।

इस वजह से शादी करना जरूरी है। बिना शादी किए इस दुनिया को छोड़ जाना बाद में भटकने जैसा होता है। ऐसे में शादी कर उनकी मुक्ति की जाती है। इस शादी की बड़ी बात यह है कि यह आम शादियों की तरह ही पूरी तरह से परंपराओं के साथ की जाती है। जिसमें दूल्हा-दुल्हन का आना मंगलसूत्र पहनना नए कपड़े पहनना रिश्तेदारों का आना अनुष्ठान करवाना सब कुछ आम शादियों की तरह किया जाता है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
20FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!