28 C
Mumbai
Thursday, December 8, 2022

भारत की इकलौती ट्रेन जिसमें नहीं लगता किराया, 73 साल से फ्री में यात्रा कर रहे हैं 25 गांव के लोग

देश में आज लाखों की तादाद में लोग रोजाना ट्रेन का सफर करते हैं। बता दें कि यातायात व्यवस्था को शुभम बनाए रखने के लिए देश में ट्रेन का बहुत बड़ा नेटवर्क है। इतना ही नहीं लोवर क्लास से लेकर लग्जरी हर तरह की ट्रेनों का संचालन होता है जिन का किराया भी उनके क्लास के अनुसार अलग-अलग होता है।

google news
Bhakra nangal train

लेकिन आज हम एक ऐसे ट्रेन के बारे में बात करने जा रहे हैं जो भारत में ही चलती है और पिछले 73 सालों से फ्री में 25 गांव के लोग इस ट्रेन का सफर कर रहे हैं यह सुनकर काफी अजीब लगता है। लेकिन यह सही है और यह ट्रेन आज भी निरंतर चलती है ट्रेन तकरीबन 1 दिन में 300 लोगों को फ्री में यात्रा करवाती है।

तो चलो आपको बताते हैं आखिरकार यह ट्रेन कहां चलती है और ऐसा क्या है कि से फ्री में चलाया जा रहा है जबकि कोयले से लगाकर डीजल तक सभी के दाम आसमान पर है। दरअसल, यह ट्रेन हिमाचल प्रदेश और पंजाब के बॉर्डर के बीच चलती है। जो निरंतर 73 साल से रोजाना लोगों को फ्री में यात्रा करवाती है।

आपने भाखड़ा नागल बांध का नाम तो सुना ही होगा। ये ट्रेन आपको यही की यात्रा करवाती है। इसे भाखड़ा ब्यास मैनेजमेंट बोर्ड द्वारा चलाया जाता है जिसमें आसपास से लगे गांव के लोग फ्री में यात्रा करते हैं बताया जाता है कि यह ट्रेन एक बार चालू होती है तो अपना पूरा चक्कर काटने के बाद ही बंद होती है यह 1 दिन में तकरीबन 50 लीटर डीजल खा जाती है।

google news

फ्री में चलने वाली इस ट्रेन के इतिहास के बारे में बात की जाए तो इसे सेल 1949 में डैम की निगरानी के लिए और यहां से जुड़ी जानकारियों को देने के लिए चलाया गया था जो आज भी निरंतर चल रही है और आज भी इस ट्रेन का यही काम है। फ्री में चलने वाली ट्रेन का सफर आप भी यदि डैम को देखने जाए तो आसानी से कर सकते हैं यह पहाड़ों के बीच से निकलती है और काफी खूबसूरत सफर भी करवाती है।

Stay Connected

272,586FansLike
3,667FollowersFollow
18FollowersFollow
Follow Us on Google Newsspot_img

Latest Articles